सावधान! Mobile का चस्का कहीं आप पर पड़ न जाये भारी..ऐसा उठेगा दर्द झेलना होगा मुश्किल

डीएन ब्यूरो

युवाओं को इस कदर मोबाइल की लत लग गई है कि वह 24x7 मोबाइल को अपने साथ रखते है।मोबाइल के इसी चस्के के कारण चीन में एक महिला को ऐसा दर्द उठा कि वह पसीने से तर-बतर हो गई। मोबाइल के इस्तेमाल से महिला के साथ क्या हुआ, पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में

मोबाइल के इस्तेमाल से महिला की अंगलियां हुई टेढ़ी (फाइल फोटो)
मोबाइल के इस्तेमाल से महिला की अंगलियां हुई टेढ़ी (फाइल फोटो)

बीजिंगः एंड्रायड मोबाइल का हर कोई जिस तरह से आदि हो गया है यह सेहत के लिये खतरा बन गया है। सोशल मीडिया की इस ग्लोबल दुनिया में इंटरनेट हमारी बेसिक जरूरत बन गया है। इसलिए हमें 24x7 मोबाइल को अपने पास रखने की लत लग गई है। कहा भी गया है कि किसी भी चीज की जब अति हो जाती है तो वह सेहत के लिये नुकसानदेह होता है।  

यह भी पढ़ेंः सावधान! दिवाली में Flipkart और Amazon से Online कॉस्मेटिक सामान मंगाने से पहले पढ़ें यह खबर..   

ऐसा ही एक मामला चीन के हुनान के चंगासा में देखने को मिला है। यहां एक महिला को मोबाइल की इतनी बुरी लत लगी कि वह लगातार एक सप्ताह तक (7दिन) मोबाइल को अपने हाथों में पकड़े रखी और मोबाइल से अपने दोस्तों और सगे-संबंधियों के साथ चेटिंग करती रही। इतने लंबे समय तक मोबाइल का इस्तेमाल करने का यह परिणाम निकला कि उस महिला की के हाथों की अंगलुयां सात दिन बाद टेढ़ी हो गयी।      

यह भी पढ़ेंः #MeToo: यौन उत्पीड़न पर Google का कड़ा रुख, 48 कर्मियों की हाथ से गई नौकरी

 

 

मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल घातक

 

यह भी पढ़ेंः यादगार शादीः जब होटल में पहुंचने के लिये जोड़े ने सड़क पर रुकवाई मैराथन,तब हुई शादी

बताया जा रहा है कि वह महिला एक कंपनी में काम करती है उसने कंपनी से एक सप्ताह का अवकाश लिया था। इस दौरान वह बाहर घुमने के बजाय कमरे में ही रही और इस दौरान वह मोबाइल से चेटिंग करती रही। सिर्फ सोते समय वह अपने से मोबाइल को दूर रखती थी। जब उसका अवकाश पूरा हो गया और वह ऑफिस जाने लगी तो उसे महसूस हुआ कि उसके हाथों में एक अजीब सा दर्द उठ रहा है। जब उससे दर्द सहन नहीं हुआ तो वह अस्पताल गई और तभी इसी बीच उसकी हाथों की अंगुलियां टेढ़ी हो गई। 

  

मोबाइल से महिला की हुई ये हालत

 

 

यह भी पढ़ेंः सिंगापुरः फेसबुक पर फटे झंडे की पोस्ट ले डूबा INDIAN की नौकरी..  

जब वह अस्पताल पहुंची तो डॉक्टरों ने उसके हाथों का चेकअप करते हुये बताया कि मोबाइल का इतना ज्यादा इस्तेमाल करने से उसकी ये हालत हुई है। जब डॉक्टरों ने उसे दवाइयां और हाथों में मलने के लिये ट्यूब दी तो तब जाकर कुछ दिन बाद उसकी अंगुलिया ठीक हुई और जो अजीब सा दर्द वह झेल रही थी उससे उसे राहत मिली। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार