एशिया कप: भारत-पाक की भिड़ंत से पहले जानें..किसमें कितना है दम

डीएन ब्यूरो

एशिया कप-2018 के मुकाबले में बुधवार को भारत अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होने वाले इस मैच पर दुनिया की नजरें लगी हुई है। दोनों टीमें एक-दूसरे का हिसाब चुकता करने को तैयार है। डाइनामाइट न्यूज़ की इस स्पेशल रिपोर्ट में पढ़ें, किसमें कितना है दम..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्लीः भारत-पाकिस्तान के बीच आज यानी बुधवार को होने वाले महामुकाबले के लिए दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पूरी तरह से तैयार है। दोनों टीमें इस स्टेडियम में 2006 के बाद फिर से एक-दूसरे के आमने सामने होंगी। इससे पहले मंगलवार को हॉन्गकॉन्ग के साथ खेले गए मुकाबले में जहां भारत को जीत के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ी थी वहीं हांगकांग जिसे पाकिस्तान ने बुरी तरह से धोया था।   

यह भी पढ़ेंः DN Exclusive: एशिया कप में जब-जब भिड़े भारत-पाक, तब-तब आई ऐसी नौबत..

फाइल फोटो

किसी ने भी यह उम्मीद नहीं की थी कि यह टीम एशिया कप में इतना बढ़िया प्रदर्शन करेगी। यह भारत-पाक के बीच 130वां वनडे मैच होगा जिस पर पूरी दुनिया की निगाहें है। वहीं पिछले साल 18 जून को ओवल में पाक ने भारत को 180 रन से हराकर आईसीसी चैंपियंस ट्राफी अपने नाम की थी। अब भारत यहां बुधवार को होने वाले मुकाबले में पाकिस्तान से चैंपियंस ट्राफी का बदला लेना चाहेगा।

भारत-पाक मुकाबले में ये खिलाड़ी बिखरेंगे जलवा

1. भारत की तरफ से जहां गब्बर यानी शिखर धवन काफी अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं वहीं पाकिस्तान के पास भी फखर जमां बाबर आजम जैसे बेहतरनी बल्लेबाज है जो कि एशिया कप के महत्व को बखूबी समझते हैं। 

फाइल फोटो

2. भारत विराट कोहली की गैरमौजूदगी में जहां रोहित शर्मा की कप्तानी व टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के मार्गदर्शन में एक नपी-तुली शुरुआत के लिए तैयार है वहीं पाकिस्तान ने जिस तरह से हांगकांग को हराया था उससे पाक कप्तान ,सरफराज अहमद थोड़ा राहत में है।

3. भारत के पास बैटिंग ऑर्डर में शिखर धवन,अंबाती रायूड और दिनेश कार्तिक के साथ जाधव जैसे बेहतरीन विश्वस्तरीय खिलाड़ी है।

4. पाक के बैटिंग ऑर्डर की बात करें तो इसमें अगर उसके मेन बैटिंग ऑर्डर को छोड़ दें तो टीम का मिडिल ऑर्डर भारत के मुकाबले थोड़ा कमजोर नजर आता है।   

यह भी पढ़ेंः एशिया कपः भारत-पाक मुकाबले पर ही नहीं.. अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद पर भी रहेंगी नजरें

फाइल फोटो

5. पाकिस्तान की मुख्य ताकत उसकी गेंदबाजी को माना जाता है। पाक के पास तेज गेंदबाज हसन अली और मोहम्मद आमिर के अलावा उस्मान खान जैसे तेज गेंदबाज है। जो किसी भी टीम के बल्लेबाजी की कमर तोड़ने में सक्षम है।

6. भारत की तेज गेंदबाजी की बात करें तो टीम के पास भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमार जैसे गेंदबाज है,जिनके प्रदर्शन पर बुधवार को सभी करी नजरें टिकी रहेंगी।

7. हांगकांग के खिलाफ भारत की तरफ से पर्दापण करने वाले राजस्थान के रहने वाले खलील ने अपने पहले ही मैच में 3 विकेट चटकाए जिससे अब उनसे भारतीय टीम की उम्मीदें बढ़ गई है। 

फाइल फोटो

8. भारत के स्पिन विभाग में जहां युजवेंद्र चहल,चाइनामैन कुलदीप यादव और केधार जाधव स्पिन की कमान संभाल रहे हैं,वहीं पाकिस्तान की तरफ से शोएब मलिक, शादाब खान अपनी फिरकी का जलवा बिखरेंगे।

भारत-पाक मुकाबलों के आंकड़ों पर एक नजर

1. 1994 से शुरू हुए इस टूर्नामेंट में भारत-पाक एक बार भी फाइनल में नहीं भिड़े है। एशिया कप पाकिस्तान और भारत के बीच हुए मुकाबले में भारत ने जहां छह बार जीत दर्ज की है वहीं पाकिस्तान ने भी 5 बार मुकाबले को अपने नाम किया है।  

यह भी पढ़ेंः एशिया कप 2018: भारत व पाकिस्तान के मुकाबले पर टिकी सभी की नजरें

2. भारत छह बार एशिया कप में चैंपियन रह चुका है जबकि पाकिस्तान सिर्फ दो बार एशिया कप जीतने में सफल रहा है। वहीं बुधवार को मुकाबला ऐतिहासिक रहेगा। अब आंकड़े चाहे भारत की तरफ झुकाव रखते हो लेकिन महत्वपूर्ण बात जो आज बुधवार को दोनों टीमों के बीच देखने को मिलेगी वह है टीम में युवा खिलाड़ियों का जोश। इससे पहले एशिया कप में जहां दोनों टीमों के पास वरिष्ठ खिलाड़ी थे वहीं अब इस टूर्नामेंट में दोनों टीमें पूरी तरह से नई खिलाड़ियों के साथ एक नए जोश में है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …