DN Exclusive: एशिया कप में जब-जब भिड़े भारत-पाक, तब-तब आई ऐसी नौबत..

डीएन ब्यूरो

लंबे अरसे बाद चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान की टीमें एशिया कप में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी। दोनों देशों समेत दुनियाभर के क्रिकेट फेंस की इस मैच पर नजर होगी। एशिया कप में जब ये दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ी, तब कुछ ऐसी नौबतें आई कि उसे चाहे आम हो या खास कोई भी भुला नहीं पाया । डाइनामाइट न्यूज़ की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

भारत-पाक मैच का एक दृश्य (फाइल फोटो)
भारत-पाक मैच का एक दृश्य (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः एशिया कप-2018 में जहां इस बार हॉन्ग कॉन्ग और अफगानिस्तान जैसी टीमों ने क्लीफाई किया है वहीं अफगानिस्तान ने तो श्रीलंका को हराकर अपनी ताकत दिखा दी है। अब बुधवार को दुनिया की नजरें दो पारंपरिक प्रतिद्वंदी टीमों भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबले पर रहेगी। भारत-पाक का हर मुकाबला कुछ खास होता है और इसे खेल से ज्यादा राष्ट्र की प्रतिष्ठा की नजर से ज्यादा देखा जाता है। अब तक हुए भारत-पाक के मुकाबलों का इतिहास काफी दिसचस्प रहा है, पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ यह विशेष रिपोर्ट..

फाइल फोटो

यूएई में 12 साल बाद आमना-सामना 

भारत काफी लंबे अर्से के बाद अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। 12 साल पहले 2006 में हुए मैच के बाद बाद संयुक्त अरब अमीरात में भारत और पाकिस्तान के बीच पहली बार यह मुकाबला हो रहा है। क्रिकेट प्रशंसकों की धड़कनें इसलिए अब बढ़ गई है क्योंकि चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल के बाद लंबे समय बाद दोनों टीमें बुधवार को आमने-सामने होंगी।  

दर्शकों की बढ़ी धड़कनें  

1. भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में सबसे पहला मुकाबला साल 1984 में हुआ था। इस मैच में भारत ने पहली इनिंग में 46 ओवर में पाकिस्तान को 188 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 39.4 ओवर में 134 रनों पर ढेर हो गई और भारत ने यह मुकाबला 54 रनों से जीत लिया।

2. ढाका में साल 1988 में जब फिर से दोनों टीमों आमने सामने आई तो पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 45 ओवर में भारत के सामने 142 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में भारत ने 40.4 ओवर में छह विकेट पर 143 रन बनाकर दूसरे एशिया कप में 4 विकेट से जीत दर्ज कर ली। 

फाइल फोटो

3. शारजहां स्टेडियम में 7 अप्रैल 1995 को खेले गए एशिया कप में पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में भारत के सामने 266 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की पूरी टीम 42.2 ओवर में 169 रन बनाकर ढेर हो गई। पाकिस्तान ने तब भारत को 97 रनों से हरा दिया।

4. भारत और पाक के बीच ढाका स्टेडियम में 3 जून 2000 को खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 48 ओवर में 7 विकेट खोकर भारत के सामने जीत के लिए 295 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 47.4 ओवर में 251 रन पर ढेर हो गई, पाकिस्तान ने 44 रनों से मैच में जीत दर्ज की। 

फाइल फोटो

5. कोलंबो में 25 जुलाई 2004 को जब एक बार फिर एशिया कप में भारत पाकिस्तान भिड़े तो यह मुकाबला भी बड़ा दिलचस्प रहा। पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान ने जहां 50 ओवर में 9 विकेट खोकर भारत के सामने 300 रनों का लक्ष्य रखा वहीं भारत लक्ष्य का पीछा करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट खोकर महज 241 रन ही बना सका और मुकाबले को पाकिस्तान ने 59 रनों से जीत लिया। 

6. पाकिस्तान के कराची में जब 2 जुलाई 2008 को एक बार फिर एशिया कप में भारत-पाकिस्तान आमने सामने आए तो तब दर्शकों की धड़कनें और तेज हो  गई थी। यहां भारत ने पहली बैटिंग करते हुए निर्धारित 50 ओवर में जहां 7 विकेट खोकर 308 रनों का लक्ष्य पाकिस्तान के सामने रखा। वहीं पाकिस्तान ने आसानी से 45.3 ओवर में 2 विकेट खोकर 309 बना लिए और मुकाबले को आठ विकेट से अपने नाम कर लिया। 

फाइल फोटो

7. बांग्लादेश की राजधानी ढाका में 2 मार्च को खेले गए एशिया कप में पहले बैटिंग करते हुए भारत ने आठ विकेट खोकर पाकिस्तान को 245 रनों का लक्ष्य दिया वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने 49.4 ओवर में 9 विकेट खोकर 249 रन बना लिए और भारत को मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। 

इतने लंबे समय के बाद अब एक फिर भारत-पाकिस्तान की टीमें बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात में आमने-सामने होंगी। इस मुकाबले में खास बात यह रहेगी कि जहां पाकिस्तान की पूरी टीम युवा खिलाड़ियों से लवरेज रहेगी वहीं भारतीय टीम में भी ज्यादातर युवा खिलाड़ियों को ही मौका दिया गया है, इसलिये इसे दोनो देशों के युवाओं का भी मुकाबला भी कहा जा सकता है, जिससे सभी का जोश बढ़ना स्वाभाविक है। 
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …