Article 370: जम्मू-कश्मीर को लेकर पाकिस्तान बौखलाया, उठाये ये बड़े क़दम

डीएन ब्यूरो

Jammu & Kashmir से Article 370 को हटाने के बाद से बौखलाए पाकिस्‍तान ने कुछ कदम उठाए हैं। हालांकि उनका असर भारत पर कम पाकिस्‍तान पर ही अधिक होता दिख रहा है। आर्थिक रूप से खस्‍ताहाल पाकिस्‍तान कहीं Suicidal Mode में तो नहीं आ गया है। Pakistan के निर्णयों पर पढ़ें डाइनामाइट न्‍यूज़ की विशेष खबर..

पाकिस्तान की उच्‍चस्‍तरीय बैठक।
पाकिस्तान की उच्‍चस्‍तरीय बैठक।

नई दिल्‍ली: Jammu & Kashmir पर भारत सरकार के बड़े फैसले के बाद से पाकिस्‍तान बौखला गया है। Pakistan में लगातार बैठकों का दौर जारी है वहीं कल वहां के विदेश मंत्री शाह महमूद करैशी ने भारत से सभी रिश्‍तों को खत्‍म करने की बात कही थी। जिसके बाद पाकिस्‍तान ने कई हास्‍यास्‍पद कदम उठाए हैं।

यह भी पढ़ें: ‘डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव 2019’: आईएएस परीक्षा से जुड़ा सबसे बड़ा महाकुंभ

भारत के राजनयिक दर्जे में कमी करने का फैसला

Article 370 हटाने के बाद से बौखलाए पाकिस्‍तान ने पीएम इमरान खान की अध्‍यक्षता में बुलाई गई एक उच्‍चस्‍तीरय बैठक में भारत के राजनयिक दर्जे में कमी करने का फैसला लिया गया है। 

इस्‍लामाबाद में भारतीय उच्‍चायुक्‍त को वापस भेजने का निर्णय

इसके अलावा इसी बैठक में यह भी फैसला लिया गया है कि पाकिस्‍तान के इस्‍लामाबाद में भारतीय उच्‍चायुक्‍त अजय बिसारिया को वापस भेजने का निर्णय लिया है। 

यह भी पढ़ें: महराजगंज: पीस कमेटी की बैठक, त्‍योहारों को लेकर शांति व्‍यवस्‍था बनाए रखने की अपील

भारत के लिए अपने एयरस्‍पेस को किया बंद

पाकिस्‍तान ने अपने हवाईक्षेत्र के एक कॉरीडोर को बंद कर दिया है। इसी के साथ ही लाहौर क्षेत्र में विदेशी विमानों को 46 हजार फीट नीचे अनुमति नहीं होगी। वहीं अफगानिस्‍तान से उड़ान भरने वाले जहाजों को वैकल्पिक मार्गों के उपयोग करने का निर्देश दिया गया है। पाकिस्तान की सिविल एविएशन अथॉरिटी द्वारा जारी नोटिस टु एयरमैन (एनओटीएएमएस) के मुताबिक, एयरस्पेस 6 अगस्त से 5 सितंबर तक के लिए बंद रहेंगे।

द्विपक्षीय व्‍यापार को किया निलंबित करने 

इन सभी के बाद बेचैन पाकिस्‍तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय कारोबार को पूरी तरह से स्‍थगित करने का और उनकी समीक्षा करने का निर्णय लिया है। 

यह भी पढ़ें: आज शाम 4 बजे देश को संबोधित करेंगे PM मोदी

 

15 अगस्‍त के दिन को मनाएंगे काला दिवस

इस उच्‍चस्‍तरीय बैठक में तय किया गया है कि पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को कश्मीरियों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के रूप में मनाया जाएगा। जबकि भारत के स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को काला दिवस मनाया जाएगा।

संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ में ले जाएंगे कश्‍मीर मुद्दा

 साथ ही कश्मीर मामले को यूएन में ले जाने की पाकिस्तान ने धमकी दी है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक पाकिस्तान ने भारत के राजदूत को निष्काषित कर दिया है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …