अंतराष्ट्रीय रेफरी बने पहलवान बिश्नोई

डीएन ब्यूरो

अजुर्न अवार्ड विजेता पहलवान कृपाशंकर बिश्नोई अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मैचों में रेफरी की भूमिका में दिखेंगे। अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती महासंघ ने बुधवार को बिश्नोई को अंतर्राष्ट्रीय पैनल के रेफरियों में शामिल करने की घोषणा की है।

पहलवान कृपाशंकर बिश्नोई
पहलवान कृपाशंकर बिश्नोई

नई दिल्ली: अजुर्न अवार्ड विजेता पहलवान कृपाशंकर बिश्नोई अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मैचों में रेफरी की भूमिका में दिखेंगे। अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती महासंघ ने बुधवार को बिश्नोई को अंतर्राष्ट्रीय पैनल के रेफरियों में शामिल करने की घोषणा की है।

बिश्नोई को यह पद रेफरी की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद मिला है। महासंघ द्वारा हर साल रेफरी कोर्स आयोजित किया जाता है। बिश्नोई की परीक्षा जर्मनी में हुई थी। बिश्नोई ने 2016 में यह परीक्षा दी थी। इस कोर्स हेतु उनका चयन भारतीय कुश्ती संघ द्वारा किया गया था। बिश्नोई 2016 में यह कोर्स उत्तीर्ण करने वाले मध्य प्रदेश के पहले रेफरी हैं। उनकी इस उपलब्धि पर भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह व सचिव वीएम प्रसूद ने बधाई दी है।

यह भी पढ़ें: निशानेबाजी विश्व कप: जीतू ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

 

यह भी पढ़ें: बैडमिंटन: जर्मन ओपन के अगले दौर में श्रीकांत

बिश्नोई ने महिला पहलवान गीता फोगाट के जीवन पर बनी फिल्म दंगल में अभिनेता आमिर खान और अन्य कलाकारों को कुश्ती के गुर सिखाए थे। आमिर ने इस फिल्म में गीता के पिता महावीर फोगाट की भूमिका निभाई थी। बिश्नोई ने टाइप-1 श्रेणी-3 का कोर्स उत्तीर्ण किया है। इसके लिए वह पिछले वर्ष जर्मनी के डॉर्टमंड शहर में आयोजित परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा के दौरान उन्होंने कई पायदान पार किए।  (आईएएनएस)

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार