बारिश और बाढ़ से कई राज्‍यों में भीषण तबाही, अब तक 198 से अधिक की मौत

डीएन ब्यूरो

भारी बारिश और बाढ़ की वजह से देश के कई राज्‍य बुरी तरह प्रभावित है। पश्चिम महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. आपदा प्रबंधन की टीम और एनडीआरएफ़ की टीम लगातार राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है। डाइनामाइट न्‍यूज़ पर पढ़ें पूरी खबर..

महाराष्‍ट्र में बाढ़ में फंसे लोगों को बचाते सुरक्षादल
महाराष्‍ट्र में बाढ़ में फंसे लोगों को बचाते सुरक्षादल

नई दिल्‍ली: देश के चार राज्‍यों में बारिश और बाढ़ का कहर जारी है। केरल, कर्नाटक, महाराष्‍ट्र और गुजरात में हालत ज्‍यादा खराब हो गए हैं। इस तबाही में अब तक 198 लोगों की मौत होने की खबर सामने आ रही है। इन राज्‍यों में सेना, वायुसेना, नौसेना, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों के अलावा कोस्‍ट गार्ड की टीमें भी बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। महाराष्‍ट्र में 16 डिजास्‍टर रिस्‍पांस टीमें लगाई गई हैं। कर्नाटक में 6 और केरल में 3 टीमें तैनात हैं। 

यह भी पढ़ें: चार नामी आईएएस टॉपर्स देंगे नौजवानों को आईएएस की परीक्षा में सफल होने का मूलमंत्र

 

बाढ़ के दौरान एक वृद्धा को बचाता सुरक्षादल

कर्नाटक में बाढ़ का कहर

कर्नाटक में बारिश बाढ़ के कारण अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों के परिजनों के लिए राज्‍य सरकार ने पांच लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया है। बाढ़ से प्रभ‍ावित तकरीब सवा लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा चुका है। 

वहीं कर्नाटक में बाढ़ के कारण रेल यातायात जबरदस्‍त तरीके से बाधित हुआ है। सकलेशपुर और सुब्रमण्‍य स्‍टेशनों के बीच खंड पर रेल परिवहन लैंडस्‍लाइड के कारण रोक दिया गया है। आज वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस इलाके का दौरा किया है और गृहमंत्री अमित शाह भी हवाई सर्वेक्षण करेंगे। 

केरल में बारिश के कारण भूस्‍खलन बना मुसीबत

केरल के कई जिलों में भारी बारिश के बाद बाढ़ के साथ-साथ भूस्‍खलन का सामना करना पड़ रहा है। पिछले दो दिनों में 90 से अधिक भूस्‍खलन की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। राज्‍य में अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है।

केरल के मल्‍लापुरम में 8 अगस्‍त को हुए भूस्‍खलन में फंसे लोगों में से 9 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी रविवार को वायनाड का दौरा करेंगे। वह वायनाड से सांसद हैं। इससे पहले भी राहुल गांधी वायनाड जाना चाहते थे, लेकिन तब प्रशासन ने उन्‍हें रोक दिया था।

केरल के पलक्‍कड़ जिले के आगली का एक वीडियो सामने आया है। यहां पर उफनती नदी के ऊपर से सुरक्षाकर्म‍ियों ने एक गर्भवती महिला को रस्‍सी के सहारे बचाया है।

महाराष्‍ट्र में भी जनजीवन अस्‍तव्‍यस्‍त

महाराष्ट्र में बाढ़ से जनजीवन अस्त व्यस्त है। कोल्हापुर जिले के शिरोली गांव में बाढ़ का पानी भरा हुआ है। यहां राहत बचाव कार्य जारी है। वहीं पूरे कोल्हापुर क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण काफी घरों को नुकसान पहुंचा है। बाढ़ में पीने के पानी की समस्या न हो इसके लिए ग्रामीणों ने पहले ही पानी को स्टोर करना शुरू कर दिया है। बाढ़ के चलते महाराष्ट्र के कई अहम मार्गों को बंद करना पड़ा है।

 

 

महाराष्‍ट्र के सांगली में राहत सामग्री पहुंचाती एनडीआरएफ टीमें

गुजरात में भी तबाही का मंजर

गुजरात में भी बाढ़ का कहर जारी है। यहां भारतीय वायु सेना लगातार बचाव कार्य में जुटी हुई है। जामनगर के जोडिया इलाक़े में बाढ़ में फंसे 42 लोगों को वायु सेना ने हेलीकॉप्टर की मदद से सुरक्षित जगहों तक पहुंचाया है। राज्य में बाढ़ की चपेट में आकर अब तक 16 लोगों की मौत हो गई है।

बारिश और बाढ़ के हाहाकार के बीच गुजरात पुलिस के एक कॉन्स्टेबल की बारिश में फंसे बच्चों को बचाने की तस्वीर सामने आई है। कॉन्स्टेबल पृथ्वीराज सिंह जाडेजा दो बच्चियों को अपने कंधे पर बैठाकर उनको सुरक्षित स्थान पर ले जा रहे हैं। यह घटना गुजरात के मोरबी के टंकारा की है।

गुजरात के मोरबी जिले में एनडीआरएफ ने 47 छात्रों और 6 शिक्षकों को बचाया। वहीं सुरेंद्रनगर इलाके की वावड़ी गांव की नदी में अचानक आए पानी के चलते 10 लोग समेत एक ट्रैक्टर पानी में बह गया है। जिसमें दो लोगों को बचा लिया गया है, जबकि अन्य फंसे लोगों को बचाने के रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …