Azab Gazab: यहां लगता है गधों का करोड़ों का अनोखा बाजार, खरीदने के लिए पूरी दुनिया से जुटते हैं लोग

डीएन ब्यूरो

बलिया में एक ऐसी जगह से जहां गधों का एक अनोखा मेला लगता है। ये मेला एक या दो दिन के लिए नहीं बल्कि तीन दिन के लिए लगता है। इस मेले की खासियत ये है कि इसमें पूरी दुनिया से लोग आते हैं। इस मेले में शामिल होने के लिए लोगों की लंबी तादात में भीड़ लगती है। पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ पर पूरी खबर..

फाइल फोटो

बलिया: बिल्थरारोड के सोनाडीह में इन दिनों गधों और खच्चरों का देश का सबसे बड़ा मेला लगा हुआ है। जिसमें पूरी दुनिया के लोग एकजुट होते हैं। तीन दिन चलने वाले इस मेले में  व्यापारियों का करोड़ों का कारोबार होता है। 

यह भी पढ़ें: प्यार करने की सजा मिली कुछ ऐसी.. की सुनकर दहल जाएगा दिल

ये मेला तीन तक चलता है। इसमें लखनऊ, बाराबंकी, गोरखपुर, मऊ, आजमगढ़, देवरिया के अलावा बिहार व नेपाल तक के खरीददार आते हैं। इस मेले में हजारों की तादात में गधों और खच्चरों की खरीदी और बिक्री होती है। ये मेला हर साल  पितृपक्ष के समय में लगाया जाता है। शनिवार से ये मेला शुरू हो गया है। 

गधों और खच्चरों का मेला

यह भी पढ़ें: दहेज के लिए पहले पति ने पत्नी के साथ की मारपीट, फिर किया ये काम..

इस मेले में हर साल नेपाल व लखनऊ से एक बड़े कारोबारी भी आते है, जो खच्चर का छोटा बच्चा लेकर आते है और इसकी बिक्री कर बड़ा खच्चर खरीदकर ले जाते है। यहां पर गधों और खच्चरों की कीमत उनके साइज के हिसाब से तय किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि देश का ये पहला ऐसा पशु मेला है जिसमें बड़ी मात्रा में गधों और खच्चरों को बेचा जाता है। ये मेला पूरी दुनिया में मशहूर है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार