Makar Sankranti: कल है मकर संक्रांति, जानें स्नान-दान का शुभ मुहूर्त

डीएन ब्यूरो

हिंदुओं का अहम त्योहार है मकर संक्रांति जो हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है। इस साल ये त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा। कई जगहों पर इसे खिचड़ी के नाम के से भी जाना जाता है। मकर संक्रांति पर स्नान और दान का बहुत ज्यादा महत्व माना जाता है। जानिए क्या है ​मकर संक्रांति पर स्नान और दान का शुभ मुहूर्त...

जानें स्नान-दान का शुभ मुहूर्त
जानें स्नान-दान का शुभ मुहूर्त

नई दिल्लीः मकर संक्रांति पर्व सूर्य के मकर राशि में जाने पर मनाया जाता है। इस बार सूर्य का मकर में गोचर 15 जनवरी को होने जा रहा है जिस लिहाज से इसी दिन मकर संक्रांति मनाना ज्यादा उचित रहेगा। इसलिए मकर संक्राति पर किए जाने वाले स्नान, दान आदि धार्मिक कर्मकाण्ड 15 जनवरी को ही करना श्रेष्ठ रहेगा। जानिए स्नान और दान का शुभ मुहूर्त।

मकर संक्रांति 15 जनवरी दिन बुधवार को प्रात: 7 बजकर 19 मिनट बजे से आरंभ होगी। मकर संक्रांति स्नान के लिए सुबह 7 बजकर 19 मिनट से 9 बजकर 3 मिनट तक का समय सर्वश्रेष्ठ रहेगा। 

सूर्य राशि के गोचर की वजह से 14 जनवरी को मकर संक्रांति मनाया जाता है। ज्यादातर 14 जनवरी को मकर संक्रांति मनाया जाता है। इस दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में प्रवेश करता है, इसके साथ ही खरमास भी ख्तम हो जाता है। जिससे सारे रूके हुए काम फिर से शुरू होने लगते हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार