इस बार भी भव्य होगा ब्रज का रंगोत्सव, तैयारियों में जुटा...

डीएन ब्यूरो

उत्तर प्रदेश में राधारानी की नगरी बरसाना में होली से पूर्व आयोजित किये जानेवाले रंगोत्सव की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं।

राधा कृष्ण (फाइल फोटो)
राधा कृष्ण (फाइल फोटो)

मथुरा: उत्तर प्रदेश में राधारानी की नगरी बरसाना में होली से पूर्व आयोजित किये जानेवाले रंगोत्सव की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। पिछले साल ब्रज तीर्थ विकास परिषद, उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग एवं पर्यटन विभाग ने इसे बहुत आकर्षक तरीके से आयोजित किया था। प्रदेश के तत्कालीन संस्कृति मंत्री ने इसे ऐसा स्वरूप दिलाया था कि बरसाना की होली पर्यटकों के लिए चुम्बक का काम करे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने से इसमें चार चांद लग गए थे। जिस प्रकार से रंगोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं उम्मीद की जाती है कि इस बार भी कार्यक्रम को भव्यता मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः वसंत पंचमी 2020- जानिए आखिर कैसे हुआ था मां सरस्वती का जन्म, भगवान ब्रह्मा ने कैसे की रचना?

ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ नागेन्द्र प्रताप ने मंगलवार को बताया कि तीन मार्च को अष्टमी के दिन बरसाना में लड्डू होली, चार को बरसाना में लठामार होली का आयोजन किया जायेगा। इसी प्रकार पांच को दशमी के दिन नन्दगांव में लठामार होली, रावल में लठामार एवं रंग होली, छह को मथुरा कृष्ण जन्मभूमि एवं वृन्दावन में बाॅके बिहारी मन्दिर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं होली, सात को गोकुल में छड़ीमार होली, नौ को गांव फालैन में जलती हुई होली से पण्डा का निकलना कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

यह भी पढ़ें: Vasant Panchami 2020 आज है वसंत पंचमी का त्योहार, जानें सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त

उन्होंने बताया कि नौ मार्च को द्वारिकाधीश मन्दिर से होली का डोला नगर भ्रमण को जायेगा, 10 को द्वारिकाधीश मन्दिर में टेसुफूल/अबीर गुलाल की होली, 10 को ही संपूर्ण मथुरा जनपद क्षेत्र में अबीर/गुलाल/रंग की होली, 11 को दाऊजी का हुरंगा, इसी दिन गांव मुखराई में चरकुला नृत्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम, गांव जाब में हुरंगा आयोजित किया जायेगा। नागेन्द्र प्रताप ने बताया कि सोमवार को ब्रज तीर्थ विकास परिषद के अध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र की अध्यक्षता में हुई बैठक में सभी विभागों से संबंधित कार्य योजनाओं को यथाशीघ्र पूर्ण कर तैयारियों में जुट जाने को कहा गया।उन्होंने बताया कि इस अवसर पर न केवल आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा बल्कि ब्रज के मंदिरों को आकर्षक तरीके से सजाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Makar Sankranti कल है मकर संक्रांति, जानें स्नान-दान का शुभ मुहूर्त

उन्होंने बताया कि जहां  लोक निर्माण विभाग से बरसाना पहॅुचने के सभी रास्तों को ठीक करते हुए गढ्ढा मुक्त करने को कहा गया है वहीं वहीं  अपर खण्ड आगरा नहर गोवर्धन ड्रेन की सफाई के कार्य, मन्दिर समिति लाडली जी के मन्दिर की फूलों से सजावट, सांस्कृतिक विभाग द्वारा मंचीय कार्यक्रम, शोभा यात्रा, बच्चों की प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम आयोजित करने को कहा गया है। नागेन्द्र प्रताप ने बताया कि पर्यटन विभाग रंगीली गली, प्रिया कुण्ड एवं अन्य प्रमुख स्थानों की सजावट, तीर्थ विकास परिषद एवं सांस्कृतिक विभाग से लोकनृत्य समूहों को आमंत्रित करने, सूचना विभाग से  होर्र्डिंग्स, एलईडी, की व्यवस्था करने, मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण से  रंगीली चैक पहुॅचने वाले मार्गों, नाली मरम्मत एवं प्लास्टर तथा रंगाई पुताई का कार्य पूर्ण करने को कहा गया है। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार