IRCTC से आधार नंबर लिंक होने पर करा सकेंगे 12 टिकट बुक

डीएन ब्यूरो

आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों के लिये एक अच्छी खबर दी है। अब एक महीने में कोई भी यात्री IRCTC से 6 की जगह 12 टिकट बुक करा सकेगा, लेकिन इसके लिये अकाउंट होल्डर को अपना आधार नंबर आईआरसीटीसी के साथ लिंक करना होगा।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने यात्रियों को टिकट बुकिंग में सुविधा देने का फैसला किया है। आईआरसीटीसी का कहना है कि कोई भी रेल यात्री अब एक महीने में 6 की जगह 12 टिकट बुक करा सकता है, लेकिन इसके लिये अकाउंट होल्डर को अपना आधार नंबर आईआरसीटीसी के साथ लिंक करना होगा। पहले 1 महीने में टिकट बुक कराने की संख्या 6 थी।

आईआरसीटीसी ने कहा है कि आधार से लिंक कराने के बाद भी यूजर एक महीने में 12 से ज्यादा टिकट बुक नहीं करा सकेंगे। वहीं यदि अगर आप अकाउंट को आधार नंबर आईआरसीटीसी से लिंक नही कराते हैं तो एक महीने में 6 ही टिकट बुक करा पायेंगे। 

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर कोई भी यात्री माय प्रोफाइल कैटेगरी में आधार केवाईसी पर क्लिक करके अपने आधार नंबर को अपडेट कर सकता है। इस वेरिफिकेशन के दौरान आधार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाता है। इस पासवर्ड को वेबसाइट पर डालने पर आधार कार्ड का वेरिफिकेशन हो जाता है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार