Recipe: बच्चों के लिए बनाएं फाइबर से भरपूर मूंग दाल चीला, जानें बनाने की आसान रेसिपी

डीएन ब्यूरो

आज के समय में बच्चों के सही तरीके से खाना खिलाना एक मां के लिए बड़ी परेशानी हो गई है। जिसके लिए वो ना जाने कितनी ही कर लें। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने बच्चों को कुछ ऐसा बना कर दे जो उन्हें खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगे और हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हो। ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहें एक ऐसी डिश के बारे में जो आप आसानी से घर पर बना सकते हैं, और बच्चों के टिफिन भी लौट कर नहीं आएंगे। यहां जानें रेसिपी.

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: जैसा कि हमने कहा था कि हम रोजाना बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी डिश बताएंगे। आज हम आपको फिर बताने जा रहे हैं एक ऐसी खास रेसिपी जो स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर है। आज हम आपके लिए लाए हैं, मूंग दाल चीला की रेसिपी। ये बनाने में भी बहुत आसान है और स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी है। 

मूंग दाल चीला रेसिपी

सामग्री
1 1/2 भिगोकर, पानी निकाली हुई मूंग दाल
3/4 टेबल स्पून जीरा पाउडर
1/2 टेबल स्पून हरी मिर्च का पेस्ट
1/2 टेबल स्पून अदरक का पेस्ट
2 चुटकी नमक
2 टेबल स्पून वर्जिन ऑलिव ऑयल


मूंग दाल चीला बनाने की वि​धि

1. इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए हरी मूंग की दाल को 5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। जब यह अच्छी तरह फूल जाए, इसका पानी निकाल लें और मिक्सर में पीस लें। ध्यान रखें पेस्ट में दाल की गांठें न बनें और दाल अच्छी तरह पिस जाए।

2. अब पिसी दाल में बाकी सारी सामग्री मिला लें और अच्छी तरह मिक्स करें।

3. अब एक चपटे नॉन-स्टिक पैन में तेल डालकर गरम करें। एक चम्मच दाल का पेस्ट पैन पर डालकर चम्मच के पीछे की साइड से अच्छी तरह फैला लें। मिक्चर को चारों तरफ बराबर फैला लें ताकि कहीं से मोटा कहीं से पतला न रहे।

4. हल्का सा पकने पर चीले को पलट लें और दोनों तरफ से हल्का भूरा होने तक अच्छी तरह सेक लें। तैयार चीले को हरी चटनी या टमैटो सॉस के साथ सर्व करें।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार