गंभीर स्थितिः दिल्ली-NCR में प्रदूषण पहुंचा खतरनाक स्तर पर ..इमरजेंसी उपाय लागू

डीएन ब्यूरो

दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत ही खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। दिल्ली-एनसीआर में पर्यावरण प्रदूषण से निपटने के लिए नये नियम लागू कर दिये गये हैं। डाइनामाइट न्यूज की स्पेशल रिपोर्ट में जानिये क्या है नये नियम..

वायु प्रदूषण (फाइल फोटो)
वायु प्रदूषण (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में गुरुवार को प्रदूषण का खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद कुछ इमरजेंसी उपाय लागू कर दिये गये हैं। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने निर्देश दिया है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही दिल्ली-एनसीआर में पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) की ओर से गुरूवार से ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) लागू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में प्रदूषण का लेवल एक बार फिर खतरनाक स्तर पर पहुंचा 

प्रदूषण की समस्या को लेकर दिल्ली सरकार ने कहा है कि निजी वाहनों को नियंत्रित करने के लिए 'ऑड-ईवन' योजना को लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने की ज़रूरत है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण स्थिति खराब, आपातकालीन योजना लागू.. 

आने वाले 10 दिनों तक के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए दिल्लीवासियों से आग्रह किया गया है। क्योंकि वायु की गुणवत्ता में और गिरावट की संभावना जतायी गई है। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में निजी वाहनों से 40 प्रतिशत प्रदूषण होता है। 
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार