महराजगंज: स्वच्छता अभियान में अंधेरगर्दी, बंधे पर नाबालिग बच्चों से कराया जा रहा है काम

डीएन संवाददाता

पनियरा में बाल श्रम कानून की खुलेआम धज्जियाँ उड़ाई जा रही है। जिले में कई नौनिहालों को बंधे की सफाई का काम कराया जा रहा है और जिम्मेदार लोग आंखें बंद किये हुए है। पूरी खबर...

डाइनामाइट न्यूज़ से आपबीती साझा करता बाल मजदूर
डाइनामाइट न्यूज़ से आपबीती साझा करता बाल मजदूर

पनियरा (महराजगंज): एक तरफ जहां सरकार बाल मजदूरों के खिलाफ कई तरह के अभियान छेड़े हुए है, वहीं महराजगंज के पनियरा में नौनिहालों के हाथों में स्वच्छता अभियान की कमान सौंपी गयी है। यहां नौनिहालों को कई काम करते हुए देखा जा सकता है। खुलेआम हो रहे बालश्रम को लेकर कोई गंभीर नहीं दिखाई दे रहा है।  

यह भी पढ़ें: महराजगंज: संभल के चलना रे भाई.. क्योंकि यह है नौतनवा विधानसभा की सड़कें

बच्चों ने खोली अंधेरगर्दी की पोल 

इस मामले में जब नौनिहालों से बात की गई तो उन्होंने डाइनामाइट न्यूज़ से कहा कि आज से हमें काम पर लगाया गया है। हम बंधे पर सुबह 8 बजे से काम कर रहे है। वहीं इसको लेकर ग्राम प्रधान से बात की गई तो उन्होंने कहा कि हमें सफाई कराने को लेकर किसी भी तरह का कोई भी फंड नहीं मिला है। इस वजह से हमें जो भी लोग मिले है, हमने उनसे ही सफाई करवा दी है। इस दौरान प्रधान का कहना कि फंड की कमी की वजह से वो नौनिहालों से काम कराने को मजबूर हैं।  

यह भी पढ़ें: महराजगंज: स्वच्छता अभियान को ठेंगा दिखाते हुए बस्ती में बनाया गया सुअर बाड़ा 

वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पनियरा विकास खंड के अंतर्गत जितने भी ग्राम सभा में सफाई कर्मी काम कर रहे हैं, वो सिर्फ रोड पर ही दिखाने का काम करते हैं। हकीकत में काम तरीके से होता ही नहीं है।

 

 

उचित कार्यवाही का आश्वासन 

बच्चों द्वारा किये जा रहे कार्य को लेकर डाइनामाइट न्यूज़ ने जब पनियरा विकास खंड अधिकारी से पूछा तो उन्होंने कहा कि इस समय मनरेगा से कोई काम नहीं चल रहा है। लेकिन ऐसा है तो मामले की जांच करा कर उचित कार्यवाही की जाएगी।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …