लखनऊ: KGMU में 6 मौतों का जिम्मेदार कौन?

डीएन संवाददाता

लखनऊ में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ट्रामा सेंटर में कल देर शाम आग लग गई। जिसमें 6 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है।

केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में लगी आग
केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में लगी आग

लखनऊ: केजीएमयू के ट्रॉमा सेन्टर में दूसरे माले पर शनिवार रात आग लगने से हड़कम्प मच गया। कुछ देर में ही यह पूरा फ्लोर आग की लपटों से घिर गया। तबाही के इस मंजर में मरीजों व तीमारदारों की चीख-पुकार सुनाई देने लगी। आनन-फानन दमकलकर्मी और अस्पताल के कर्मचारियों की मदद से मरीजों को बाहर निकाला गया। एक दर्जन से अधिक दमकल की मदद से आग पर कुछ देर में ही काबू पा लिया गया लेकिन धुआं भर जाने की वजह से राहत कार्य में काफी देर तक दिक्कत रही। इस मंजिल पर भर्ती 200 से अधिक मरीजों को शताब्दी व मानसिक रोग विभाग में शिफ्ट कराया गया। जानकारी के मुताबिक इस हादसे में दो नवजात समेत 6 लोगों की इलाज न मिलने के कारण दूसरे अस्पतालों में ले जाते समय मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: यूपी विधानसभा में सुरक्षा की तफ्तीश करने पहुंचे डीजीपी सुलखान सिंह

यह भी पढ़ें: यूपी विधानसभा में मिला विस्फोटक, बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश
केजीएमयू लखनऊ के ट्रामा सेंटर में आग की घटना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री कमिश्नर लखनऊ अनिल गर्ग को इस घटना की जांच कर तीन दिन में रिपोर्ट देने और दोषी अधिकारियों के खिलाफ जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए हैं। जिससे इस तरह की घटना की भविष्य में पुनरावृत्ति न होने पाए।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री को जैसे ही घटना की जानकारी मिली, उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि वे आग बुझाने तथा स्थिति को सामान्य करने के लिए सभी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। 

पहली बार नहीं लगी केजीएमयू में आग
केजीएमयू में आग लगने का यह मामला पहला नहीं है। इससे पहले भी कई बार यहां आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं लेकिन ताजा हालात बताते हैं कि पुरानी घटनाओं से कोई सबक नहीं लिया गया।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी का निर्देश, मेरे दौरे के समय न हो कोई खास इंतजाम

सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे KGMU के ट्रामा सेंटर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दौरे के कारण ट्रामा सेंटर में अब किसी का भी प्रवेश बंद कर दिया गया है। उसको छावनी में बदल दिया गया है। मीडिया के प्रवेश पर भी बैन लगा दिया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ट्रामा पहुंचे, आग लगने का कारण जाना मरीजों का हाल लिया। वहां मौजूद डॉक्टर्स के साथ ही मरीजों से भी आग का कारण पूछा। ट्रामा सेंटर के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ लारी कार्डिलियोजी में लखनऊ के कार्यवाहक महापौर सुरेश अवस्थी को भी देखने गए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पैदल चलकर ट्रामा से शताब्दी अस्तपाल पहुंचे। उन्होंने गाड़ी का इस्तेमाल नही किया।इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ डॉ. राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान, गोमतीनगर भी जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ट्रामा सेंटर का निरीक्षण करने की सूचना से ही जिला तथा पुलिस प्रशासन हाई अलर्ट पर है। ट्रामा सेंटर में भारी संख्या में पुलिसबल मौजूद है। ट्रामा सेंटर में फिलहाल किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं है।

 

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार