ऐतिहासिक होगा इलाहाबाद में कुंभ मेला, खास गुणों वाले पुलिस कर्मियों की ही होगी तैनाती

डीएन ब्यूरो

संगम नगरी इलाहाबाद में लगने वाला कुंभ मेला इस बार ऐतिहासिक होने वाला है। मेले के लिए प्रदेश सरकार तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। मेले में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए प्रदेश के उन पुलिस कर्मियों को यहां तैनात किया जाएगा जिनमें होंगे ये विशेष गुण। डाइनामाइट न्यूज़ की स्पेशल रिपोर्ट

फाइल फोटो
फाइल फोटो

गाजीपुरः संगम नगरी इलाहाबाद में लगने वाले कुंभ मेले के लिए तैयारियां जोर शोर से चल रही है। प्रदेश सरकार यहां देश-दुनिया से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी पेश न आए इसके लिए भरसक प्रयास करने में लगी है। यहीं वजह है कि पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर इस बार कुछ ऐसे निर्णय लिए हैं जिससे कि कुंभ के मेले में किसी भी तरह की कोई लापरवाही देखने को न मिले।

सिर्फ शाकाहारी पुलिसकर्मी कुंभ में रहेंगे तैनात 

फाइल फोटो

इसे देखते हुए डीजीपी ओपी सिंह ने सभी आईजी, डीआईजी रेंज को पत्रों के जरिए मेले में लगने वाली पुलिस ड्यूटी को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है। डीजीपी ने संबंधित अधिकारियों को अपने पत्र के जरिए लिखा है कि कुंभ मेले में सिर्फ शाकाहारी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगेगी। यानी कि मेले में सिर्फ वहीं पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे जो शराब का सेवन न करते हो व साथ ही मांसाहारी न हो। इस संबंध में डीजीपी ने  अधिकारियों से कहा है कि वे ऐसे पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाने से पहले इनका विशेषतौर पर चयन कर ले। ताकि मेले के समय में कोई लापरवाही सामने देखने को न मिले।   

मदिरा से भी रहना होगा दूर 

साथ ही अधिकारियों से कहा गया है कि अगर किसी पुलिसकर्मी का स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो ऐसे जवान को कुंभ के मेले में तैनात नहीं किया जाएगा। बात साफ है कि कुल मिलाजुलकर उन्हीं पुलिसकर्मियों की मेले में ड्यूटी लगेगी जो मांस,मदिरा व गलत आचरण से दूर रहते हो और पूरी तरह से मानसिक व शारीरिक तौर पर स्वस्थ हो। 

कुंभ में लगने वाली ड्यूटी के लिए सबसे पहले गाजीपुर में पुलिस लाइंस के सिपाहियों को भेजा जाएगा। इसके लिए ऐसे पुलिसकर्मियों की सूची को भी तैयार कर लिया गया है जो मांस,मदिरा से दूर रहते हो।   

फाइल फोटो

इस तरह मेले की निगरानी करेगी पुलिस

1. कुंभ मेले में सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंध करने के लिए तीन तरह से पुलिस की ड्यूटी यहां पर लगाई जाएगी।

2. पुलिसकर्मियों का चयन कर इनमें से कुछ पुलिसवालों को कुंभ मेले में तैनात किया जाएगा। 

3. यहां मेले में एसएसपी इन सभी पुलिसकर्मियों का निर्देशन करेंगे और इसी हिसाब से सभी पुलिसकर्मी उनके निर्देश के अनुसार अपनी पोजीशन को लेंगे।     

4. जिन पुलिसकर्मियों का चयन किया जाएगा उनमें से कुछ को इलाहाबाद जिला पुलिस में भेजा जाएगा। ताकि यहां भी स्थिति शांतिपूर्ण बने रहे।

5. इलाहाबाद जिला पुलिस में भेजे जाने वाले पुलिसकर्मी एसएसपी इलाहाबाद नितिन तिवारी के निर्देशन में कार्य करेंगे।     

अब इससे बात साफ है कि पुलिस महकमे में दिन-प्रतिदिन जो लापरवाही सामने आ रही थी उसे दूर करने के लिए इस तरह के निर्देश जारी किए गए है। वैसे भी कुंभ मेले में देश-दुनिया की नजर रहेगी यहां पर खाकी वर्दी का सोशल मीडिया पर मजाक न उड़े इसके देखते हुए मेला शुरू होने से पहले ही सख्त निर्देश लागू किए गए है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …