Recipe: अपने बच्चों का दिन बनाएं खास, उन्हें स्कूल टिफिन में दें जीरा आलू, ये है रेसिपी

रानी टिबड़ेवाल

अक्सर माता-पिता को यही शिकायत रहती है कि उनके बच्चे खाने में बहुत नखरे करते हैं, वो हेल्दी चीज खाते ही नहीं है, लेकिन अगर आप घर पर ही उन्हें स्वादिष्ट और नई डिशेज बना कर देंगे तो बच्चे सही तरीके से खाना खाते हैं। ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहें एक ऐसी डिश के बारे में जो आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। यहां जानें रेसिपी..

फाइल फोटो

नई दिल्ली: जैसा कि हमने कहा था कि हम रोजाना बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी डिश बताएंगे। आज हम आपको फिर बताने जा रहे हैं एक ऐसी खास रेसिपी जो स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर है। आज हम आपके लिए लाए हैं, जीरा आलू (Jeera Aloo) रेसिपी। ये बनाने में भी बहुत आसान है और स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी है।

सामग्रीः-

1. उबला आलू 7 से 8 पीस
2. राइ के दाने आधा चम्मच
3. हल्दी पाउडर एक चौथाई चम्मच
4. जीरा 3 चम्मच
5. लाल मिर्च पाउडर एक चौथाई चम्मच
6. हरी मिर्च स्वादानुसार
7. तेल 4 चम्मच
8. धनिया पत्ती 3 चम्मच garnish के लिए
9. नमक स्वादानुसार

बनाने की विधिः-

1. जीरा आलू बनाने के लिए सबसे पहले आलू को पानी से धोकर अच्छे से साफ कर लेंगे। फिर उसके बाद आलू को प्रेशर कुकर में डालकर आलू की लेयर तक पानी भर देंगे और उसके बाद प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद करके मध्यम आंच पर आलू को उबलने के लिए रख देंगे। जब प्रेशर कुकर में तीन सिटी आ जाए। फिर उसके बाद गैस को बंद कर देंगे और आलू को प्रेशर कुकर में ही 15 मिनट के लिए छोड़ देंगे। उसके बाद आलू को ठंडा करके छीलकर छिलका उतार लेंगे। अब आलू को मोटे चौकोर टुकड़ों में काटकर एक तरफ प्लेट में करके रख लेंगे।

2. अब जीरा आलू बनाने के लिए एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए गैस पर रख देंगे। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए फिर उसमें जीरा का तड़का देंगे। अब उसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च, चौकोर टुकड़ों में कटे हुए उबले हुए आलू को डालकर चलाकर तेज आंच पर जीरा को आलू के साथ मिक्स होने देंगे। अब 2 से 3 मिनट के बाद उसमें हल्दी पाउडर, स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर डालकर तेज आंच पर 3 से 4 मिनट के लिए आलू को चलाकर भुननें देंगे। जब आलू अच्छे से भून जाए फिर उसमें धनिया पत्ती डालकर गैस को बंद कर देंगे। अब हमारा जीरा आलू बनकर तैयार हो चुका है। इस जीरा आलू को गरमा गरम पराठा के साथ या फिर पूरी के साथ serve कर सकते हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार