International: ट्रंप ने गनी से कहा, तालिबान से वार्ता फिर बहाल हुई

डीएन ब्यूरो

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से गुरुवार को मुलाकात के दौरान कहा कि अमेरिका ने तालिबान के साथ बातचीत एक बार फिर बहाल की है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

मॉस्को: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से गुरुवार को मुलाकात के दौरान कहा कि अमेरिका ने तालिबान के साथ बातचीत एक बार फिर बहाल की है।

व्हाइट हाउस पूल ने इसकी जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: चीन और हांगकांग की दीर्घकालीन शांति कायम करने वाले बिल को ट्रम्प की मंजूरी

राष्ट्रपति ट्रंप गुरुवार को अचानक अफगानिस्तान दौरे पर पहुंचे हैं। सुरक्षा कारणों के कारण हालांकि उनके दौरे को गुप्त रखा गया था। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि तालिबान संघर्ष विराम चाहता है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने अशरफ गनी से कहा, “तालिबान डील करना चाहता है और इसलिए हमने उसके साथ बैठक की और कहा कि यह संघर्ष विराम से संभव है। लेकिन पहले वह ऐसा नहीं चाहते थे, हालांकि अब तालिबान संघर्ष विराम चाहता है। मुझे विश्वास है कि इससे मामले का हल निकलेगा।”

डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति गनी के साथ बैठक के दौरान इस बात की भी पुष्टि की कि अमेरिका यहां तैनात अपने सैनिकों की संख्या कम कर 8600 करेगा। एक अनुमान के मुताबिक इस वक्त अफगानिस्तान में 14000 से भी कम अमेरिकी सैनिक तैनात हैं लेकिन सटीक संख्या नहीं बतायी गयी है।

यह भी पढ़ें: इजराइल की डाँवाडोल राजनीतिक व्यवस्था में फिर लगा एक बड़ा झटका

उन्होंने कहा, “हमने काफी सफलता हासिल की है और अब समय है कि हम अपने सैनिक यहां से कम कर लें।”

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति गनी ने देश में शांति स्थापित करने में मदद के लिए अमेरिकी सैनिकों का धन्यवाद दिया और कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप के शासन में अमेरिकी सैनिकों को जानमाल का नुकसान कम हुआ है। (वार्ता) 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार