Recipe: कुछ नया खिलाकर बच्चों को करना है इंप्रेस, तो घर पर बनाएं पफ वेज रोल

रानी टिबड़ेवाल

रोज-रोज एक ही तरह की चीजें खाकर बच्चे हो गए बोर तो खिलाएं उन्हें पफ वेज रोल। ये टेस्ट में बेस्ट तो है ही साथ ही बच्चों के लिए सेहतमंद भी है। घर पर बना ये पफ वेज रोल खाकर बच्चों को किसी तरह की बीमारी भी नहीं होगी। जानें बनाने का सही तरीका..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: जैसा कि हमने कहा था कि हम रोजाना बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी डिश  बताएंगे। आज हम आपको फिर बताने जा रहे हैं एक ऐसी खास रेसिपी जो स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर है। आज हम आपके लिए लाए हैं, पफ वेज रोल की रेसिपी। ये बनाने में भी बहुत आसान है और स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी है।

सामग्री:- 

1. पफ शीट के चार टुकड़े

2. पनीर, मटर या स्वीट कार्न के दाने और पालक - 2 कप (बारीक कटी हुई)

3. नमक - एक चौथाई छोटी चम्मच

4. काली मिर्च - 2-3 पिंच

5. चाट मसाला - आधा छोटी चम्मच

6. तेल - 2 छोटी चम्मच

7. क्रीम या संतरे का जूस - 2 टेबल स्पून

8. तिल - एक टेबल स्पून

पफ वेड रोल


विधि:-
पफ वेज रोल में भरने के लिये पिठ्ठी तैयार कीजिये -

1. किसी कड़ाही में तेल डालकर गरम कीजिये, कटी हुई सब्जियां, नमक, काली मिर्च और चाट मसाला डालिये, सारी चीजों को अच्छी तरह मिला दीजिये। गैस बन्द कर दीजिये। पफ वेज रोल में भरने के लिये पिठ्ठी तैयार है।

2. पफ शीट लीजिये, सूखे मैदा की सहायता से पतली (एक परांठे की मोटाई जितनी मोटी) आयताकार बेल लीजिये। पफ शीट के चारों टुकड़े इसी प्रकार बेल कर तैयार कर लीजिए।

3. पफ रोल में पिठ्ठी भरकर बेक करने के लिये तैयार कीजिये-

4. बेली हुई एक पफ शीट उठाइये, लम्बाई में 1 इंच छोड़ कर 2 या 3 चम्मच पिठ्ठी भर कर लम्बाई में बिछाइये, पफ शीट को पिठ्ठी वाले किनारे से उठा कर रोल कीजिये। सारी पफ शीट इसी प्रकार पिठ्ठी से भरकर रोल बना लीजिये।

5. ट्रे को तेल लगाकर चिकना कीजिये, बने रोल ट्रे में लगाइये और इनके ऊपर संतरे के जूस या क्रीम चुपड़ दीजिये। इससे आपका पफ वेज रोल चमकदार ब्राउन दिखेगा। पफ वेज रोल के ऊपर तिल भी डाल दीजिये। अब यह बेक होने के लिये तैयार हैं।

पफ रोल बेक कीजिये -

1. ओवन को 230 सेग्रे. पर पहले से गरम कीजिये। ट्रे को ओवन में रखिये और 15 मिनिट के लिये ओवन क इसी तापमान पर सैट कर दीजिये।
2. ओवन का समय समाप्त होने के बाद, पफ वेज रोल को चैक कीजिये और अब ओवन को 200 सेग्रे. तापमान पर 10 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये।
3. पफ वेज रोल (Vegetarian Puff Roll) बेक हो कर परोसने के लिये तैयार हैं गये हैं, गरमा गरम पफ वेज रोल (Vegetarian Puff Roll) टमाटर सास या मीठी चटनी , या कसूंदी के साथ बच्चों को खिलाइये और आप भी खाईए। आप चाहें तो बच्चों को ये टीफिन में भी दे सकते हैं। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार