Quad Meet: वैश्विक व्‍यवस्‍था में भारत की भूमिका को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर ने कही ये बात..

डीएन ब्यूरो

विदेश मंत्री एस. जयशंकर मंगलवार को ‘क्वाड’ की दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए तोक्यो में हैं। जहां आतंकवाद सहित कई जरूरी बातों पर विचार किया गया है। पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ पर पूरी खबर..

क्वाड समूह में हिस्सा लेते मंत्री
क्वाड समूह में हिस्सा लेते मंत्री

टोक्योः क्वाड समूह- अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया- के तौर पर प्रख्यात हिंद-प्रशांत राष्ट्रों के विदेश मंत्री कोरोना वायरस महामारी के बाद से पहली बार जापान की राजधानी टोक्यो में आमने-सामने की वार्ता के लिए एकत्र हुए हैं।

यहां विदेश मंत्री जयशंकर ने  'मुक्त, खुला और समावेशी भारत-प्रशांत' का आह्वान करते हुए कहा कि देश अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कानून के शासन, पारदर्शिता और स्वतंत्रता और स्वतंत्रता के नियम को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा की-हमारा उद्देश्य इस क्षेत्र में वैध और महत्वपूर्ण हितों वाले सभी देशों की सुरक्षा और आर्थिक हितों को आगे बढ़ाना है। यह संतोष की बात है कि इंडो-पैसिफिक अवधारणा को तेजी से व्यापक स्वीकृति मिली है।

जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित चतुष्कोणीय रणनीतिक संवाद (क्वॉड) की दूसरी बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, जापान के विदेश मंत्री तोशीमित्सु मोतेगी, अमेरिका के विदेश मंत्री माइकल पोम्पियो और ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मैरिस पायने ने भाग लिया।








संबंधित समाचार