Fit India Movement: स्‍वस्‍थ रहने के अभियान का पीएम मोदी ने किया आगाज

डीएन ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेल दिवस के अवसर पर गुरुवार को फिट इंड‍िया अभियान की शुरुआत की। इस अभियान का असली मकसद लोगों को फिट रखना है। इसके लिए सरकार बड़े स्‍तर पर अभियान चलाए जाएंगे। डाइनामाइट न्‍यूज़ पर पड़े पूरी खबर..

फिट इंडिया मूवमेंट लांच कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्‍ली: केंद्र सरकार सामान्‍यजन को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अभियान चला रही है। इस कार्यक्रम की शुरुआत गुरुवार को इंदिरा गांधी स्‍टेडियम में की गई। कार्यक्रम का मकसद पूरे देश के लोगों को फिट रहने के प्रति जागरूक करना है। खेल दिवस पर लांच किए गए कार्यक्रम में तमाम हस्तियों ने हिस्‍सा लिया। 

यह भी पढ़ें: डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव में दिखी महिला सशक्तिकरण की झलक, पहुंची तीन वर्षों की महिला टॉपर्स, राष्ट्रपति के सचिव रहे मुख्य अतिथि

फिटनेस के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वस्थ रहने और फिट रहने का मंत्र पूर्वजों से चलता आ रहा है। संस्कृत का एक श्लोक सुनाकर फिटनेस के लाभ बताए। PM मोदी ने कहा कि फिटनेस हमारे जीवन के तौर तरीकों का अभिन्न अंग रहा है, समय के साथ फिटनेस को लेकर सोसाइटी में उदासीनता आती रही है।

पीएम बोले कि आज भारत में कई तरह की बीमारी बढ़ रही हैं, आज 30 साल के युवक को भी हार्ट अटैक की खबर आती है। ये हमारे जीवनचर्या की वजह से हो रहा है, उन्होंने कहा कि सरकार अपना काम करेगी लेकिन हर परिवार को भी इस पर विचार करना चाहिए।

कार्यक्रम में मौजूद भाजपा नेता मनोज तिवारी, गौतम गंभीर और शिल्‍पा शेट्टी 

इस दौरान कई खेलों का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान कई खेलों का प्रदर्शन किया गया। जिनमें कबड्डी खो-खो समेत कई देसी खेलों का प्रदर्शन किया गया। 

प्रधानमंत्री के भाषण से पहले रंगारंग कार्यक्रम

फिट इंडिया मूवमेंट के लिए बनाई गई

समिति फिट इंडिया मूवमेंट पर सरकार को सलाह देने के लिए एक समिति का गठन किया गया था। समिति में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए), राष्ट्रीय खेल संघ (एनएसएफ), सरकारी अधिकारी, निजी निकाय और प्रसिद्ध फिटनेस हस्तियों को इसमें शामिल किया गया। मोदी बोले कि फिटनेस सिर्फ शब्द नहीं है, बल्कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी शर्त है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी ने कहा- आईएएस की परीक्षा में विषयों का सही चयन बेहद जरुरी

फिट इंडिया बने जन आंदोलन

PM मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि आज देश की जरूरत है कि फिट इंडिया को जन आंदोलन बनाया जाए। साथ ही स्पोर्ट्स में जो युवा खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर रहे हैं, उससे उनका हौसला बढ़ेगा। पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने खेल जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार