Contract Teachers in Bihar: बिहार में चार लाख शिक्षक कर रहे हैं हड़ताल, नीतीश सरकार की उड़ी नींद

डीएन ब्यूरो

जहां एक तरफ पूरा देश आज के दिन शिक्षक दिवस मना रहा है वहीं दूसरी ओर बिहार में कई शिक्षक एक साथ हड़ताल पर गए हैं। इन शिक्षकों का पूरा दिन हड़ताल में गुजर रहा है। आज सुबह सभी शिक्षक धरने के लिए पटना के संजय गांधी स्टेडियम (गर्दनीबाग) में जमा होने वाले थे, पर स्टेडियम को सील कर दिया तब सभी शिक्षक सड़क पर ही बैठ गए। पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ पर पूरी खबर..

प्रदर्शन करते शिक्षक
प्रदर्शन करते शिक्षक

पटना: बिहार के शिक्षकों का आज का दिन धरना-प्रदर्शन और हड़ताल में बीत रहा है। राज्‍य के सरकारी नियोजित शिक्षक (Contract Teachers) आज हड़ताल पर हैं। इस हड़ताल में चार लाख से भी ज्यादा शिक्षक मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें: बिना शादी किए ही महिला बन गई तीन बच्चों की मां, सच्चाई जान पकड़ लेंगे अपना सिर

धरने पर बैठे शिक्षक

दरअसल ये शिक्षक नियोजित शिक्षकों को नियमित करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि नियोजित शिक्षकों को भी नियमित शिक्षक कर दिया जाए और समान वेतन दिया जाए। इसके अलावा उनको भी नियमित शिक्षकों जितनी ही पुरानी पेंशन योजना, सामान्य भविष्य निधि और ग्रुप बीमा का फायदा मिलना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: बिहार में चार हजार से भी ज्यादा फर्जी शिक्षकों की बर्खास्तगी अब तय

वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस हड़ताल के बारे में कहा है कि- चाहे जो करना है कर लो, जितने नारे लगाने है, लगा लें, पर शिक्षकों को पढ़ाने का अपना कर्तव्य कभी नहीं भूलना चाहिए। अगर शिक्षक अपने कर्तव्यों को निभाएंगे तो सरकार भी उनकी मांगों के बारे में सोचेगी।  

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार