SC/ST एक्ट के खिलाफ भारत बंद, एमपी में अलर्ट, बिहार में भारी बवाल

डीएन ब्यूरो

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा एससी/ एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में सवर्ण समुदायों समेत देश के लगभग सौ संगठनों द्वारा भारत भारत बंद का आह्वान किया गया, जिसका व्यापक प्रभाव देखने को मिल रहा है। मध्य प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में जबरदस्त प्रदर्शन जारी है। डाइनामाइट न्यूज की स्पेशल रिपोर्ट..

प्रदर्शन करते लोग
प्रदर्शन करते लोग

नई दिल्ली:एससी/एसटी एक्ट के खिलाफ पूरे भारत भर में सवर्ण समिदायों समेत लगभग 100 संगठनों द्वारा भारत बंद का ऐलान किया हुआ है, जिसका व्यापक प्रभाव देखने को मिल रहा है। मध्य प्रदेश के प्रदर्शन को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है। बिहार में बंद के दौरान भारी बवाल मचा हुआ है। प्रदर्शनकारियों ने पटना समेत कई जगहों पर ट्रेनों का आवागमन बाधित कर दिया है। दर्जनों प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। देश भर के 100 से अधिक संगठनों ने इस भारत बंद का आह्वान किया है। 

यह भी पढ़ें: यूपी में भी भारत बंद का व्यापक असर, पीएम के संसदीय क्षेत्र में उग्र प्रदर्शन, आगजनी-बाजार बंद 

 

 

भारत बंद को देखते हुए उत्तर प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये गये हैं। राज्य में 11 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी लखनऊ समेत बिजनौर, इलाहाबाद, आजमगढ़, बरेली जैसे कई शहरों में पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है, ताकि किसी भी तरह के हालातों से निपटा जा सके।

आगरा- इटावा डीएमयू रेलवे ट्रेन को रोक प्रदर्शनकारियों ने किया जोरदार प्रदर्शन, थाना पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत भदरौली हॉल्ट के पास में भी देखने को मिला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में उग्र विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के छात्रों ने हैदराबाद गेट पर पीएम का पुतला जलाया और उनके खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जिसके बाद में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठियां भांजीं।

एससी/एसटी एक्ट को लेकर यूपी के मैनपुरी जिले में सवर्णों ने मोटा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को रोक दिया जिसके बाद में प्रदर्शन कारी ट्रेन के इंजन पर चढ़ गये जिससे लगभग 45 मिनट तक  ट्रेन खड़ी रही। जिसके बाद में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काफी मशक्कत के बाद में वहा से हटवाया जिसके बाद में ट्रेन रवाना हो सकी।

सवर्णों के बुलाए  भारत बंद का असर सबसे अधिक बिहार-मध्य प्रदेश में देखा जा रहा है। जगह-जगह दुकानें बंद हैं। चहल-पहल वाले इलाकों में सन्नाटा पसरा हुआ है। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार