Birthday Special: अपनी मेहनत से फिल्म इंडस्ट्री में बनाया खास मुकाम, लाखों दिलों पर करते हैं

डीएन ब्यूरो

बॉलीवुड में खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार का नाम उन गिने चुने अभिनेताओं में शुमार किया जाता है जिन्होंने लगभग तीन दशक से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल में आज भी एक ख़ास मुकाम बना रखा है।

अक्षय कुमार
अक्षय कुमार

मुम्बई: बॉलीवुड में खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार का नाम उन गिने चुने अभिनेताओं में शुमार किया जाता है जिन्होंने लगभग तीन दशक से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल में आज भी एक ख़ास मुकाम बना रखा है। 

अक्षय कुमार .मूल नाम राजीव भाटिया. का जन्म 09 सितंबर 1967 को पंजाब के अमृतसर में एक मध्यम वर्गीय पंजाबी परिवार में हुआ था। उनका बचपन दिल्ली में बीता। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अक्षय बैंकाक चले गये और वहां बावर्ची का काम करने लगे। इस दौरान वह वहां मार्शल आर्ट सीखा करते थे। बैंकाक से लौटने के बाद अक्षय कुमार मुम्बई आ गए और मार्शल आर्ट ट्रेनर का काम करने लगे। इसी दौरान अक्षय की मुलाकात फिल्मकार प्रमोद चक्रवर्ती से हुई और उनसे अपनी फिल्म ‘दीदार’ में काम करने की पेशकश की। हालांकि इससे पहले उनकी फिल्म ‘सौगंध’ प्रदर्शित हो गई।

 इस बीच निर्देशक अब्बास मस्तान की नजर अक्षय कुमार पर पड़ी। उन्होंने उनसे अपनी फिल्म ..खिलाड़ी.. 1992. में काम करने का प्रस्ताव किया। रहस्य और रोमांच से भरी यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी और वह काफी हद तक इंडस्ट्री में पहचान बनाने में कामयाब हो गये। फिल्म खिलाड़ी की सफलता के बाद अक्षय फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये।

खिलाड़ी के बाद अक्षय कुमार फिल्म इंडस्ट्री में खिलाड़ी कुमार के नाम से मशहूर हो गये। इसके बाद फिल्मकारों ने उन्हें लेकर खिलाड़ी टाइटल वाली कई फिल्मों का निर्माण किया। इनमें मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, सबसे बड़ा खिलाड़ी, खिलाड़ियो का खिलाड़ी, मिस्टर ऐंड मिसेज खिलाड़ी, इंटरनेशनल खिलाड़ी, खिलाड़ी 420 आदि है। अक्षय कुमार ने अपने ढ़ाई दशक लंबे सिने कैरियर में लगभग 100 फिल्मों मे काम किया है।

वर्ष 2016 अक्षय कुमार के करियर के लिये सफल वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी एयरलिफ्ट, हाउसफुल 3 और रूसतम जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी । इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से अधिक की कमाई की। वर्ष 2017 में भी अक्षय कुमार ने सफलता की नयी बुलंदियों को छुआ। इस वर्ष उनकी जॉलीएलएलबी 2 और टॉयलेट एक प्रेम कथा प्रदर्शित हुयी जिसने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से अधिक की कमाई की है। वर्ष 2018 में अक्षय की पैडमैन, 2.0, गोल्ड जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी। वर्ष 2019 में अक्षय की फिल्म केसरी और मिशनमंगल प्रदर्शित हुयी और दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुयी। अक्षय की आने वाली फिल्मों में हाउसफुल 4, गुड न्यूज , लक्ष्मीबॉम और सूर्यवंशी प्रमुख है। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …