आसमान में खत्म हुआ जहाज का तेल..जानिये, फिर क्या हुआ 370 यात्रियों के साथ

डीएन ब्यूरो

आसमान में उड़ रहे किसी विमान का तेल खत्म हो जाये तो..जाहिर है, यह किसी दुस्वपन से कम नहीं होगा। लेकिन यह महज कल्पना नहीं हकीकत है। यह तब हुआ जब हवाई यात्रा के दौरान विमान का तेल खत्म हुआ और 370 यात्रियों की जान पर आ पड़ी। डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में जानें क्या हुआ आगे..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्लीः सड़क पर तो यात्रियों को जान माल का खतरा बना ही रहता है, अब हवाई सफर भी जोखिम भरा साबित होने लगा है। हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है, जब आसमान में उड़ रहे एक विमान का फ्यूल खत्म हो गया। इसके बाद तो यात्रियों के तब होश उड़ गए। 

फाइल फोटो

पायलट के ऐसे उड़े होश 

दरअसल एयर इंडिया का एक विमान ए-101 नई दिल्ली से 370 यात्रियों को लेकर न्यूयॉर्क जा रहा था। 370 सवारियों की जान पर तब बन आई जब लैंडिंग से ठीक पहले विमान में खराबी आ गई। मौसम खराब होने के कारण फ्लाइट जब न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर लैंडिंग करने ही वाली थी कि तभी पायलट ने देखा कि फ्लाइट में तेल खत्म होने वाला है। वहीं विमान के कई कलपुर्जे भी अचानक खराब हो गए और पायलट के लिए विमान को कंट्रोल करना मुश्किल हो गया। मामला 11 सितंबर का बताया जा रहा है।

न्यूयॉर्क में मौसम खराब होने की वजह से एक तरफ जहां विमान की लैंडिंग करने में देरी हो रही थी वहीं इसी दौरान विमान में तकनीकी खामी भी आ गई। इस वजह से पायलट के ये देखकर होश उड़ गए कि अब इस आपातकालीन स्थिति में क्या किया जाए। पायलट ने जब विमान में आई खराबी और तेल की कमी के बारे में न्यूयॉर्क ट्रैफिक कंट्रोल की टीम को बताया तो उन्होंने पायलट से संपर्क साधने की कोशिश की लेकिन खराब मौसम की वजह से संपर्क बाधित रहा।  

यह भी पढ़ेंः नेपाल: काठमांडू एयरपोर्ट पर विमान हादसा, 50 यात्रियों की मौत

अब मुसीबत में फंसे पायलट के लिए यह बड़ा मुश्किल हो गया कि वह विमान की किधर आपात लैडिंग करे। थोड़ी देर बार फिर से जब पायलट ने न्यूयॉर्क ट्रैफिक कंट्रोल रूम से संपर्क साधा तो उन्होंने पायलट को विमान को नेवार्क के अल्टरनेट हवाई अड्डे पर लैंडिंग करने का सुझाव दिया।   

ऐसे सुरक्षित बचे विमान में सफर कर रहे 370 यात्री 

इस पर पायलट ने अपनी सूझ-बूझ का परिचय देते हुए बिना समय गवाएं व यात्रियों की जिंदगियों को बचाने के लिए ईंधन खत्म हो रहे विमान को जितनी जल्दी संभव हो सके इसे नेवार्क के अल्टरनेट हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतार लिया। तब जाकर यात्रियों व पायलट की जान में जान आई।  

यह भी पढ़ेंः DN Exclusive: आखिर क्यों बार-बार क्रैश हो रहे हैं वायुसेना के विमान, जाने इसके बड़े कारण..

वहीं अब एयर इंडिया विमान विमान में आई खराबी की जांच कराने की बात कर रही है। एयर इंडिया के मुताबिक विमान में हुई इस भारी लापरवाही के लिए जिम्मेवार कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी और स्थिति जल्द ही स्पष्ट हो जाएगी।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …