निर्भया योजना के तहत यूपी में चलेंगी पिंक बसें

डीएन संवाददाता

उत्तर प्रदेश के केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने राज्य में निर्भया योजना के तहत पिंक बसों का संचालन शुरू करने को हरी झंडी दे दी है।

पिंक बस
पिंक बस

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने राज्य में निर्भया योजना के तहत पिंक बसों का संचालन शुरू करने को हरी झंडी दे दी है। इसका लक्ष्य महिलाओं की यात्रा को ज्यादा सुरक्षित और सुगम बनाना है। प्रथम चरण में शासन ने इसके तहत 50 पिंक बसे चलाने का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें: यूपी में 23 दरोगाओं समेत 56 पुलिसकर्मियों पर गिरेगी बर्खास्तगी की गाज

निर्भया योजना के तहत लगभग 12,500 बसों में सीसीटीवी और डीवीआर के साथ पैनिक बटन भी लगाएगा। यह बटन आपातकालीन स्थिति में महिलाओं की आवाज बसों के बाहर तक पहुंचाएगा और उन्हें मदद भी करायेगा।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने इस योजना को मंजूरी दे दी हैं। इतना ही नहीं केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रलय ने महिलाओं की सुविधा को लेकर पिंक बसों और महिलाओं की सुविधाओं को लिए लगभग 83.40 करोड़ रुपये का अनुदान स्वीकार किया है। परिवहन निगम ने भी इस योजना को हरी झंडी दे दी है।

यह भी पढ़ें: ऐसी दुकान जहां चाय पीने से बेहोश हो गये 41 लोग

16 दिसबंर 2012 को हुए दिल्ली में हुए निर्भया गैंगरेप ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। इसी बात को ध्यान में रहते हैं महिलाओं की सुरक्षा और उन्हें सुरक्षित यात्रा मुहैया कराने के लिए यूपी सरकार ने 50 पिंक बसें चलाने का ऐलान किया है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार