यूपी: योगी सरकार ने दो साल पूरा होने पर पेश किया रिपोर्ट कार्ड..कही कई महत्वपूर्ण बातें..

डीएन ब्यूरो

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलावर को अपने दो साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि प्रदेश में पहले किसान परेशान था, लेकिन हमारी सरकार ने कर्ज माफ किया। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट..


नई दिल्‍ली: दो साल पहले आज के ही दिन उत्‍तर प्रदेश में भाजपा की सरकार को जनादेश मिला था। जिसका नेतृत्‍व योगी आदित्‍यनाथ के हाथ में दिया गया था। दो साल पूरे होने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कान्‍फ्रेंस कर कामकाज की रिपोर्ट जनता के सामने रखा। इस दौरान उन्‍होंने कहा हमारी सरकार ने उत्तर प्रदेश को अग्रणी श्रेणी में लाने की कोशिश में सफलता प्राप्‍त की है। हालांकि उनके कामकाज पर लोकसभा चुनाव में जनता अपना रुख स्‍पष्‍ट करेगी।

मंगलवार को उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ की सरकार को दो साल पूरे हो गए। इस मौके पर योगी आदित्‍यनाथ खुद अपने कामकाज का हिसाब लेकर मीडिया के सामने मुखातिब हुए। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश की 23 करोड़ जनता का अभिनन्दन करते हैं जिनके सकारात्मक सहयोग से हम उत्तर प्रदेश को अग्रणी श्रेणी में लाने की कोशिश में सफल हुए हैं। योगी आदित्यनाथ ने अपनी इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी पर जमकर निशाना साधा।

15 लाख युवाओं को दिया रोजगार 
योगी ने कहा पहले सुरक्षा व्‍यवस्‍था को लेकर निवेशक नहीं आते थे लेकिन पिछले दो सालों में उत्‍तर प्रदेश मे इतना निवेश हुआ है जितना पिछले 10 सालों में नहीं हुआ है। निवेशकों के बढ़ने से युवओं को रोजगार भी लगातार मिल रहा है। हमारी सरकार 15 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार देने में कामयाब रही है।

अपराध पर लगाम अपराधियों में खौफ 
पहले प्रदेश की पहचान अपराध और अव्यवस्था से होती थी। हमने अपराधियों पर लगाम लगाने और कानून व्यवस्था को ठीक करने के पुलिस को खुली छूट दे दी। उत्‍तर प्रदेश पुलिस ने अपराधियों के खिलाफ एनकाउटंर अभियान चलाया। जिसका परिणाम यह हुआ कि बड़े-बड़े अपराधी थानों में जाकर सरेंडर करने लगे। पिछले दो साल में 3300 इनकाउंटर हुए जिससे कि अपराधियों में भय का माहौल व्याप्त हुआ। 74 कुख्यात अपराधी मारे गए। 12000 से ज्यादा अपराधियों ने इनकाउंटर किया।

नहीं हुआ एक भी सांप्रदायिक दंगा
पहले प्रदेश की पहचान अपराध और अव्यवस्था से होती थी। सपा शासनकाल में हर साल दंगे होते थे पर भाजपा की सरकार में इस पर रोक लगी है। सीएम योगी ने कहा कि पिछले दो साल में एक भी दंगा नहीं हुआ। आज हमें खुशी हो रही है कि यह वही प्रदेश है जिसकी पहचान दंगों से होती थी।

78 हजार रोगियों की बचाई जान
सरकार आने के बाद चलाई गई लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस से अब तक 78000 गंभीर रोगियों की जान बचाई गई है। प्रदेश के 53 जिलों जहां अस्‍पताल सुविधा नहीं थी वहा हेल्थ मोबाइल यूनिट खुद मरीज के द्वार पहुंच रही है। जिससे प्रदेश में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में सकारात्‍मक बदलाव हुआ है। 

कैराना जैसे क्षेत्रों से पलायन रुका
यूपी सीएम बोले कि बीते कुछ दशकों में प्रदेश की तस्वीर बदतर हो गई थी, भ्रष्टाचार और सांप्रदायिक दंगों का दाग ऐसा लगा था कि लोग पलायन करने को मजबूर हो रहे थे। योगी ने इस दौरान पिछली सरकार पर भी निशाना साधते हुए कहा पहले पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कैराना जैसे क्षेत्रों से हिंदुओं का पलायन होता था लेकिन अब ऐसा नहीं है।

बेटियों के शिक्षा के लिए किया काम
योगी आदित्यनाथ ने कहा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भी हमारी सरकार ने काम किया है। साथ ही सुमंगला योजना का भी सरकार महिलाओं को मजबूत करने के लिए चला रही है। प्रदेश में 1 लाख विद्यालयों को कायाकल्प योजना के तहत हमने विद्यालयों के स्तर को बढ़ाया है।

बिचौलियों से मिली मुक्ति, गन्‍ना किसानों को दी राहत
प्रदेश में पहले बिचौलिए सक्रिय थे, लेकिन हमारी सरकार ने उनको खत्म करने का काम किया है। हमारी सरकार ने रिकॉर्ड तोड़ गेहूं व धान खरीदने का काम किया है। किसानों के लिए बाजार और एमएसपी की व्‍यवस्‍था की गई। प्रदेश के गन्‍ना किसानों को स्थिति बदहाल हो गई थी, उनके बकाये नहीं दिए गए थे। अब स्थिति में सुधार हुआ है। हमारी सरकार ने किसानों को 18 घंटे बिजली दी है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …