Russia: आईएनएफ की समाप्ति के साथ यूरोप में मिसाइलों की तैनाती खतरनाक

डीएन ब्यूरो

अमेरिका में रूस के राजदूत एनाटोली एंटोनोव ने कहा है कि ‘मध्य दूर परमाणु शक्ति संधि’ (आईएनएफ) की समाप्ति के साथ यूरोप में की संभावित तैनाती सबसे खतरनाक है और ऐसी स्थिति में रूस को अतिरिक्त कार्रवाई करने की जरूरत होगी।

एनाटोली एंटोनोव
एनाटोली एंटोनोव

मास्को: अमेरिका में रूस के राजदूत एनाटोली एंटोनोव ने कहा है कि मध्य दूर परमाणु शक्ति संधि (आईएनएफ) की समाप्ति के साथ यूरोप में मिसाइलों की संभावित तैनाती सबसे खतरनाक है और ऐसी स्थिति में रूस को अतिरिक्त कार्रवाई करने की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी विशेष बलों की कार्रवाई के दौरान बगदादी ढेर 

एंटोनोव ने कहा हमने हमेशा कहा है कि सुरक्षा अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ हम सभी के लिए चिंता का विषय है। यूरोपीय देशों में मध्य दूर तथा कम दूरी तक मार कर सकने वाली मिसाइलों की तैनाती सबसे खतरनाक है। वास्तव में इससे हम 80 के दशक अंत में हुई संधि से पहले की स्थिति में लौट सकते हैं और तब यह पूरी तरह से नयी क्षेत्रीय तथा रणनीतिक स्थिति होगी और इसके लिए रूस को अतिरिक्त कार्रवाई करनी होगी।

यह भी पढ़ें: इराक में हिंसक प्रदर्शनों के दौरान 30 की मौत, दो हजार से ज्यादा लोग घायल
उल्लेखनीय है कि अमेरिका तथा सोवियत संघ (अब रूस) ने 1987 में आईएनएफ पर हस्ताक्षर किया था। इसके तहत पांच सौ किलोमीटर से साढ़े पांच हजार किलोमीटर तक मार कर सकने वाली बैलिस्टिक तथा क्रूज मिसाइलों का परीक्षण करने पर पाबंदी लगायी गयी थी, लेकिन अमेरिका ने गत दो अगस्त को इस संधि से खुद को अलग कर लिया है। दोनों देश बार-बार एक-दूसरे इस संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार