इराक में हिंसक प्रदर्शनों के दौरान 30 की मौत, दो हजार से ज्यादा लोग घायल

डीएन ब्यूरो

इराक में हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान हिंसा में मरने वालों की संख्या 30 हो गयी तथा 23 सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं।

घटनास्थल की तस्वीर
घटनास्थल की तस्वीर

बगदाद: इराक में शुक्रवार को हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान हिंसा में मरने वालों की संख्या 30 हो गयी तथा 23 सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं।

इराक के मानवाधिकार आयोग ने यह जानकारी दी है। मीडिया रिपोर्टों में शुक्रवार को बताया गया था कि सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान दो लोग मारे गये तथा 377 अन्य घायल हो गये हुए हैं।

यह भी पढ़ें: करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत पाक के बीच हुआ समझौता 

मानवाधिकार आयोग ने देर शुक्रवार को अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखा, “सुरक्षा बलों, पार्टी दफ्तरों के गार्डों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई हिंसा के दौरान मरने वालों की संख्या 30 हो गयी है। इनमें आठ लोग बगदाद में, नौ लोग मयसन प्रांत में, नौ लोग धीकार प्रांत में, तीन लोग बसरा में तथा एक व्यक्ति अल मुथन्ना में मारा गया है।”

हिंसक प्रदर्शनों के दौरान घायल हुए लोगों की संख्या 2,312 पहुंच गयी है, जिसमें सुरक्षा अधिकारी भी शामिल हैं। इनमें से 1,493 लोग बगदाद में घायल हुए हैं, जबकि धीकार में 90 लोग, वासित प्रांत में 10 लोग, अल मुथन्ना प्रांत में 151 लोग और बसरा प्रांत में 301 लोग घायल हुए हैं। वहीं अल दीवानीया प्रांत में 112 लोग, मयसन प्रांत में 105 लोग तथा करबला प्रांत में 50 लोग घायल हुए हैं।

यह भी पढ़ें: International: यमन सरकार और दक्षिणी अलगावादियों के बीच हुआ शांति समझौता 

सरकार विरोध प्रदर्शनों के दौरान अल दीवानीया, मयन, वासित, धीकार, बसरा तथा बेबीलोन में 50 सरकारी इमारते और दफ्तर क्षतिग्रस्त हुए हैं।

इराक में धार्मिक यात्रा के कारण एक अक्टूबर से सरकार विरोधी प्रदर्शन स्थगित था, जो शुक्रवार से पुन: शुरू हो गया। पहले दौर के प्रदर्शन के दौरान 149 लोग मारे गये थे, जबकि 35 सौ लोग घायल हुए थे।

उल्लेखनीय है कि इराक में सरकार के इस्तीफे, आर्थिक सुधार तथा भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई की मांग को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।(वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार