Civil Services Exam 2019: यूपीएससी परीक्षार्थियों के लिए बेहद खास होगा जुलाई का दूसरा सप्ताह

डीएन ब्यूरो

यूपीएससी 2019 की प्रीलिम्‍स परीक्षा में भाग लेने वाले नौजवानों के लिए जुलाई का दूसरा सप्‍ताह बेहद खास रहने वाला है। सिविल सेवा प्रीलिम्‍स 2019 का रिजल्‍ट यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर घोषित होगा। इसे डाइनामाइट न्यूज़ पर भी देखा जा सकेगा। पूरी खबर..

संघ लोक सेवा आयोग (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
संघ लोक सेवा आयोग (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

नई दिल्‍ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित आईएएस 2019 की प्रीलिम्‍स परीक्षा का रिजल्‍ट जुलाई के दूसरे सप्‍ताह में 12 जुलाई के आस-पास आ सकता है। यूपीएससी प्रीलिम्‍स 2019 का रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर सफल होने वाले अभ्‍यर्थियों के नाम और रोल नंबर के साथ पीडीएफ फॉर्मेट में देखा जा सकेगा। कटऑफ मार्क्‍स के आधार पर प्रीलिम्‍स परीक्षा में सफल लोगों का चयन होगा।

डाइनामाइट न्यूज़ ने भी यह व्यवस्था की है कि कोई भी परीक्षार्थी सिविल सेवा प्रीलिम्‍स 2019 का रिजल्‍ट यूपीएससी के द्वारा घोषित हो जाने के बाद डाइनामाइट न्यूज़ की वेबसाइट पर भी देख सकता है। 

यह भी देखें: आईएएस की परीक्षा में सफल होने के टिप्स जानिये यूपीएससी टॉपर्स की जुबानी

यूपीएससी आईएएस 2019 की मुख्‍य परीक्षा 20 सितंबर 2019 को आयोजित की जाएगी। आईएएस प्रीलिम्‍स परीक्षा का कटऑफ पहले प्रश्‍नपत्र सामान्‍य अध्‍ययन के आधार पर तय होता है, हालांकि इसके लिए  CSAT (एप्टीट्यूड टेस्ट ) क्‍वालीफाइंग मार्क्‍स के साथ उत्‍तीर्ण करना होता है।

 

इस लिहाज से सामान्‍य श्रेणी के लिए 95-110, आर्थिक रूप से पिछड़े के लिए 95-100, ओबीसी के लिए 90-100, एससी के लिए 85-95, एसटी के लिए 80-90 और पीडब्‍ल्‍यूडी के लिए 75-85 अंकों के बीच रहने की संभावना है। 

प्रीलिम्‍स परीक्षा में सफल रहने वाले अभ्‍यर्थी आईएएस के मुख्‍य परीक्षा के लिए upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार