ददुआ जैसे दुर्दांत डकैत को मार गिराने वाले सुपर कॉप अमिताभ यश का जन्मदिन आज.. जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें..

डीएन ब्यूरो

देश में कई महत्‍वपूर्ण ऑपरेशन को अंजाम तक पहुंचाने वाले एनकाउंटर स्‍पेशलिस्‍ट सुपर कॉप IPS अमिताभ यश का आज जन्‍मदिन है। डाइनामाइट न्‍यूज की इस एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें..


नई दिल्‍ली: देश में कई महत्‍वपूर्ण ऑपरेशन को अंजाम तक पहुंचाने वाले एनकाउंटर स्‍पेशलिस्‍ट सुपर कॉप IPS अमिताभ यश का आज 11 अप्रैल को जन्‍मदिन है। पदक, पोस्टिंग एवं प्रमोशन के मोह से दूर रहने वाले अमिताभ ने पुलिसिंग को नए आयाम दिये हैं। अपने सेवाकाल की आधी अवधि एसटीएफ में रहकर उन्‍होंने पचास से अधिक बड़े अपराधियों को मार गिराया है।

दंगों के नियंत्रण में अमिताभ की गिनती देश के प्रमुख आईपीएस अफसरों में होती है। 1996 बैच के यूपी कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी अमिताभ यश मूल रूप से बिहार के रहने वाले है। उन्‍हें उनके सख्त रवैयों और अपराधियों के सफाए के लिए जाना जाता है। उनका मानना है कि लातों के भूत बातों से नहीं मानते हैं। अमिताभ के पिता श्री राम यश सिंह भी देश के बेहतरीन आईपीएस अफसरों में से एक रहे हैं। 

पिछले दो साल से अमिताभ यूपी एसटीएफ के चीफ हैं। एसटीएफ को आज यूपी पुलिस की रीढ़ माना जाता है। 

 

 सुपर कॉप अमिताभ यश

अमिताभ यश को अपराधियों से खास तरीके से निपटने के लिये भी जाना जाता है। वह कहते हैं, समाज में जिस तरह से नित-नये अपराध सामने आ रहे है, उसके लिये पुलिस अधिकारी को भी उसी तेजी से नई तकनीकों से जुड़ना चाहिए। साथ ही पुलिस बल का मनोबल भी बढ़ाया जाना चाहिए क्‍योंकि आखिर में सारी रणनीति टीम के साथ ही पूरी की जा सकती है। टीम लीडर की जिम्‍मेदारी होती है वह विषम परिस्थितियों में अपने साथियों पर नकारात्‍मकता न हावी होने दे। 

अमिताभ यश के बारे में कहा जाता है कि वह जिस जिले में तैनाती पाते हैं वहां से अपराधी या तो बेल तुड़वाकर जेल चले जाते हैं या फिर जिला छोड़ देते हैं। उनके इन्‍हीं तेवरों के चलते एसटीएफ के अलावा जब-जब उन्‍हें जिलों में तैनाती मिली तो टास्‍क पूरा होने के बाद उन्‍हें एसटीएफ में ही भेज दिया गया।

एसटीएफ चीफ अमिताभ यश 

 

जन्मदिन के मौके पर डाइनामाइट न्यूज़ उनके एक पुराने इंटरव्यू को आपसे साझा कर रहा है। IPS अमिताभ यश का यह बेबाक इंटरव्यू डाइनामाइट न्यूज़ के एडिटर-इन-चीफ मनोज टिबड़ेवाल आकाश द्वारा 'एक मुलाक़ात' कार्यक्रम में लिया गया। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार