मोटापा घटाने का अचूक उपाय: इन पांच तरीकों से 15 दिन में घट जायेगी चर्बी

डीएन ब्यूरो

मोटापा बहुत बड़ी समस्या है जिससे छुटकारा पाना आसान बात नहीं है। डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में देखें कैसे आप 15 दिन में अपने मोटापे को कम कर पेट की चर्बी घटा सकते हैं...


नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने-आप पर ध्यान नही दे पाते हैं जिसकी वजह से वे मोटापे का शिकार बन बैठते हैं। अक्सर लोग पूछते हैं पेट की चर्बी कैसे कम करें.. हम डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में आपको वो आसान उपाय बतायेंगे जिससे आप बेहद कम समय में अपने में अपने मोटापे को कम कर स्लिम-ट्रिम बन सकते हैं और अपनी अपनी खोयी हुई सुडौल बॉडी को दोबारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं पेट की चर्बी कैसे कम करनी चाहिये..

यह भी पढ़ें: मोटापा खत्म करने के लिए आजमाएं यह घरेलू नुस्खा, घटाएं वजन

उपवास

पेट की चर्बी कम करने के लिए सप्ताह में एक दिन उपवास करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। उपवास के दिन नींबू पानी, जूस, सूप, मूली, प्याज की सलाद जैसे खाने का प्रयोग करें।

यह भी पढ़ें: ज्यादा न देखें टीवी, हो सकता है मोटापा

योगा

पेट की चर्बी घटाने के लिए नियमित योगासन करना बहुत लाभकारी होता है इसलिए आप सुबह-सुबेरे रोज योग की कुछ आसान क्रियाएं अपना सकते हैं जैसे.. सूर्य नमस्कार, सर्वांगासन, भुजांगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन। ऐसा करने से एक महीने के अंदर आपको अपने पेट की चर्बी कम होती महसूस होगी।

जंकफूड से परहेज

पेट की चर्बी कम करने के लिए आप जंकफूड को भोजन में बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें। ठंडे पानी का कत्तई सेवन न करें। इसकी जगह गुनगुना पानी पीएं। 


शहद का सेवन

शरीर का वजन, मोटापा या पेच की चर्बी कम करने में शहद लाभदायक होता है रोजाना गुनगुने पाने के साथ शहद का सेवन करें आप एक महीने में फायदा महसूस करेंगे।

ग्रीन टी
अगर आप चाय पीने के शौकीन है तो दूध की चाय पीने से बचें और इसकी जगह ग्रीन टी पीने की आदत डालें। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें। दूध की चाय पीने से मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ती है, क्योंकि दूध में चिकनाई होती हैं जो चर्बी को बढ़ा देती है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …