ताजमहल देखने के लिए टिकट के दाम बढ़े.. जानिए, अब कितने रुपए देने होंगे

डीएन ब्यूरो

आगरा के ताजमहल को देखने के लिए अब आपको ज्यादा रकम चुकानी पड़ेगी क्योंकि ताज महल के टिकट के दाम बढ़ा दिए गए हैं। डाइनामाइट न्यूज की स्पेशल रिपोर्ट में जानिए कितने रुपए देने होंगे..

ताजमहल
ताजमहल

आगरा: दुनियाभर में प्रेम का प्रतीक कहे जाने वाले ताजमहल स्थित मुगल बादशाह शाहजहां तथा उनकी बेगम मुमताज की कब्रों के दीदार के लिये अब पर्यटको को 200 रूपये अतिरिक्त शुल्क देना होगा। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि विश्‍व के इस सातवें आश्‍चर्य का दीदार अब महंगा हो गया है। सोमवार से पर्यटको को मुगल बादशाह शाहजहां और उनकी पत्नी मुमताज की कब्राें के दीदार के लिये अब दो सौ रूपये अतिरिक्त देना होगा।

यह भी पढ़ें: ताजमहल का दीदार करने वाले पर्यटकों को बड़ा झटका..अब इन चीजों से रखा जाएगा दूर 

 

 

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने गत अगस्त में घरेलू पर्यटकों के लिए टिकट के दामों में बढ़ोत्‍तरी की थी। घरेलू पर्यटकों को अब ताजमहल तथा कब्रो के दीदार के लिये 250 रूपये प्रति टिकट देना होगा। विदेशी पर्यटक जिन्हें पहले 1,100 रुपये प्रवेश शुल्क का भुगतान देना पड़ता था अब उन्हें मुख्य गुम्बद में प्रवेश के लिये 200 रुपये अधिक देना होगा। उन्हें ताज के दीदार के लिये अब 1,300 रुपये प्रति टिकट का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल के संरक्षण पर मांगे परामर्श, यूपी सरकार को कड़ी फटकार

एएसआई के आगरा क्षेत्र के वसंत कुमार स्वर्णकर ने साेमवार यहां बताया कि ताजमहल परिसर में अब गुम्बद में प्रवेश के लिये शुल्क बढ़ा दिया गया है। उन्होने बताया कि बढ़ी दरें सोमवार से लागू होंगी। उन्होने बताया कि नई दरे लागू होने से मुख्य मार्ग में भीड़ कम होगी जिससे लोगों को कम परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। जो पर्यटक अब 50 रूपये के टिकट पर ताजमहल परिसर में प्रवेश करेंगे उन्हें मुख्य मकबरे में जाने अनुमति नही होगी। उन्हें ताज के चारों ओर घूमने और पीछे की तरफ यमुना नदी के सामने से ताज के दीदार की अनुमति होगी।

ताजमहल को मुगल वास्तुकला का बेहतरीन नमूना माना जाता है। 1983 में यूनेस्को ने इसके विश्व धरोहर के रूप में मान्यता दी। श्री स्वर्णकर ने कहा, “पर्यटकों भारतीय हो या फिर विदेशी को मुगल सम्राट और उनकी पत्नी की कब्रों को देखने के लिए मुख्य मकबरे में प्रवेश कराना होगा। प्रवेश के लिये अब 200 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, शाहजहां के 'उर्स' के तीन दिनों को छोड़कर, पूरे वर्ष पर्यटको यहां जाने की अनुमति नही है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …