रेलवे ने एक बार फिर निकाली बंपर भर्तियां..जल्द करें आवेदन, मिलेगी आकर्षक सैलरी

डीएन ब्यूरो

रेलवे ने युवाओं के लिये एक बार फिर से बंपर भर्तियां निकाली है। रेलवे ने अपने विभिन्न पदों के लिये ये आवेदन मांगे हैं। ऐसे युवा जो बेरोजगार है और नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं उनके लिये अब सुनहरा मौका है। डाइनामाइट न्यूज़ की इस विशेष रिपोर्ट में पढ़ें रेलवे ने किन पदों पर मांगे हैं आवेदन

युवाओं के लिये रेलवे लाया सुनहरा मौका
युवाओं के लिये रेलवे लाया सुनहरा मौका

नई दिल्लीः ऐसे युवा जो बेरोजगार घूम रहे हैं और उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है इन सबके लिये रेलवे एक सुनहरा मौका लेकर आया है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने भारतीय रेलवे में 446 विभिन्न पदों पर आवेदन मांगे है। यह पद अपरेंटिस एक्ट-1961 के तहत भरे जायेंगे जिसमें कई प्रशिक्षु प्रशिक्षण पदों के लिये अधिसूचना जारी की गई है।  

ये अधिसूचित रिक्तियां भारतीय रेलवे के झांसी डिवीजन में हैं। इन पदों पर आरक्षित श्रेणियों के लिये छूट का भी प्रावधान निर्धारित किया गया है। जिसमें 120 पद अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जनजाति (एससी) के लिये 69 पद, अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिये 34 पद निर्धारित किये गये हैं।    

यह भी पढ़ेंः बिहार सरकार ने निकाली बंपर भर्तियां.. सैलरी मिलेगी 50 हजार रुपये,ऐसे करें अप्लाई

 

रेलवे ने विभिन्न ट्रेडों पर मांगे आवेदन

 

इन विभिन्न ट्रेडों के लिये रेलवे ने मांगे हैं आवेदन

फिटर के लिये-220 पद, वेल्डर (गैस और इलेक्ट) के लिये-72 पद, मैकेनिक (डीएसएल) के लिये-72, मैकेनिस्ट के लिये-11, पेंटर के लिये-11, कार्पेंटर के लिये-11, इलेक्ट्रीशियन के लिये-99 और ब्लैक स्मिथ के लिये-11 पदों पर आवेदन मांगे गये हैं। इन पदों पर आवेदन के लिये उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 10वीं पास होना जरूरी है। साथ ही प्रशिक्षण के लिये उच्च योग्यता 12वीं रखी गई है।    

यह भी पढ़ेंः अयोध्याः तो क्या 11 दिसंबर के बाद राम मंदिर का ऐलान करेगी सरकार ?

 

भर्ती के लिये उम्मीदवार के पास ITI डिप्लोमा जरूरी

 

यह भी पढ़ेंः अयोध्या में धर्म सभा सम्पन्न..विश्व हिंदू परिषद बोली-राम मंदिर के लिये चाहिये पूरी भूमि

ऐसे युवा जिनके पास संबंधित ट्रेड का ITI डिप्लोमा है वहीं इसके लिये आवेदन कर सकेंगे। पदों के आवेदन के लिये उम्र सीमा भी निर्धारित की गई है। ऐसे उम्मीदवार जिनकी आयु 15 वर्ष हो चुकी है वो इसके लिये आवेदन कर सकते हैं। 24 वर्ष से अधिक उम्र के उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन नहीं कर सकते हैं। आवेदन से जुड़ी अधिक जानकारी उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट ncr.indianrailways.gov.in पर लॉग इन कर पद से जुड़ी सारी जानकारी जुटा सकते हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार