रायबरेली ट्रेन हादसे के बाद बढ़ी रेल यात्रियों की मुसीबतें, कई ट्रेनें रद्द तो कई के बदले गये रुट

डीएन ब्यूरो

यूपी के रायबरेली में न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने से रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हो गया है। डाइनामाइट न्यूज़ की इस एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में पढ़ें कौन-कौन सी ट्रेनें रद्द की गयी और किन ट्रेनों के रूट डायवर्ट किये गये हैं..

घटनास्थल का दृश्य
घटनास्थल का दृश्य


रायबरेली: न्यू फरक्का एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण इलाहाबाद-लखनऊ और लखनऊ-वाराणसी रुट पर कई ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। हादसे के बाद कई ट्रेनों के रुट बदले गए हैं, जबकि कुछ ट्रेनों को रद्द भी किया गया है। इस हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर अब तक 9 हो गयी है जबकि 50 से अधिक लोग घायल बताये जा रहे है।

यह भी पढ़ें: यूपी रेल हादसे में बढ़ी मृतकों की संख्या, देखिये क्या बोले रेल मंत्री 

ट्रैक क्लीयरिंग में लगेंगे 24 से 36 घंटे

हादसे के बाद मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है और रूट को जल्द से जल्द क्लीयर कराने के प्रयास किये जा रहे है। उत्तर रेलवे के डीआरएम का कहना है कि रेलवे ट्रैक को पूरी तरह क्लीयर करने में 24 से 36 घंटे लग सकते हैं। हादसे में प्रभावित सभी यात्रियों के लिये दूसरी ट्रेन का प्रबंध कर दिया गया है।  

यह भी पढ़ें: देखिये, रायबरेली रेल हादसे पर क्या बोले एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार 

हादसे की सूचना मिलते ही मदद के लिये मौके पर पहुंचे स्थानीय लोग

 

13 ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित

उत्तर रेलवे के मुताबिक रायबरेली से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर हरचंदपुर स्टेशन के पास हुए रेल हादसे के बाद रायबरेली व वहां के आसपास के क्षेत्रों से होकर गुजरने वाली अप और डाउन लाइनों की कुल 13 ट्रेनों की आवाजाही पर प्रभावित हुई है।

इन ट्रेनों के रूट किये गये डायवर्ट

इस रेल हादसे के कारण वाराणसी-लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस (संख्या 14219) बुधवार को केवल रायबरेली तक ही संचालित होगी। गंगा गोमती एक्सप्रेस (14215) का रुट भी बदल दिया गया है। यह ट्रेन अब बीघापुर के रास्ते लखनऊ जायेगी। इसके अलावा अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस, देहरादून-वाराणसी एक्सप्रेस, भोपाल-प्रतापगढ़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस, नौचंदी एक्सप्रेस, पद्मावत एक्सप्रेस, और वाराणसी-देहदादून एक्सप्रेस को सुलतानपुर रूट से संचालित किया जा रहा है।

इन ट्रेनों को किया गया रद्द

इसके अलावा प्रतापगढ़ कानपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस को रायबरेली, दीघापुर, उन्नाव के रास्ते कानपुर भेजा जायेगा। सिंगरौली बरेली त्रिवेणी एक्सप्रेस को भी दीघापुर-उन्नाव-लखनऊ के रास्ते बरेली भेजने का निर्णय लिया गया है। रेलवे ने लखनऊ प्रयाग इंटरसिटी एक्सप्रेस (अप और डाउन) को इलाहाबाद और लखनऊ स्टेशनों पर रद्द कर दिया है। बरेली-प्रयाग पैसेंजर को रायबरेली में रद्द किया गया है। इसके अलावा कुछ अन्य ट्रेनों को भी आंशिक रूप से रद्द किया गया है। 

हादसे में क्षतिग्रस्त हुए जो कोच 

हादसे में जनरल कोच नंबर 02712, 08438 एवं 12483 पूरी तरह से पलट गए। इसके अलावा स्लीपर कोच S-7, S-8, S-9, S-10 और S-11 पटरी से उतरकर क्षतिग्रस्त हो गये हैं।

 










संबंधित समाचार