दम घोंटू हुई दिल्ली..दिवाली पर निकलेगा दम, सांस लेना हुआ मुश्किल

डीएन ब्यूरो

दिवाली पर दिल्ली वासी जहरीली हवा में सांस लेने के लिए तैयार हैं। दिवाली से पहले ही दिल्ली की फिजा जहरीली हो गई है। डाइनामाइट न्यूज की स्पेशल रिपोर्ट..

दिल्ली में छाया स्मॉग
दिल्ली में छाया स्मॉग

नई दिल्ली: देश की  राजधानी एक बार फिर स्मॉग का काली चादर में लिपट गई है। सुबह से ही दिल्ली में घना कोहरा धाया हुआ है। विजिबिलिटी बहुत ही कम है। लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है,  वहीं दिल्ली के लोगों को आंख में जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।  दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में पीएम 2.5 और पीएम 10 का प्रतिशत खराब स्तर पर दर्ज किया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 169 पर दर्ज किया गया जो 'सामान्य श्रेणी' में आता है। हवा की गुणवत्ता दिन भर सामान्य रही लेकिन शाम होते ही हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई।

यह भी पढ़ें: गंभीर स्थितिः दिल्ली-NCR में प्रदूषण पहुंचा खतरनाक स्तर पर ..इमरजेंसी उपाय लागू 

 

यह भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण स्थिति खराब, आपातकालीन योजना लागू..

क्या होता है स्मॉग

स्मॉग वायु में मौजूद धुंध, धुएं और धूल के बारीक कणों के मिलने से बनता है। इसके लिए सीधे तौर पर वायु प्रदूषण जिम्मेदार होता है। सर्दी में तापमान कम होने के कारण वायु धरती के आसपास ही रहती है। हवा में मौजूद प्रदूषक कण भी धरती के आसपास जमा हो जाते हैं। हवा की गति कम होने के कारण प्रदूषक कण सघन होने लगते हैं, जिससे स्मॉग की स्थिति बनती है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …