कवि हृदय अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में जाने कुछ बड़ी बातें

डीएन ब्यूरो

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी पिछले कुछ दिनों से दिल्ली के एम्स में भर्ती है, जहां पिछले 24 घंटों से उनकी स्थिति नाजुक बनी हुई है। वाजपेयी एक राजनेता के अलावा एक उम्दा कवि भी रहे हैं, जाने भारत रत्न वाजपेयी के बार में कुछ और खास बातें..

अटल बिहारी बाजपेयी
अटल बिहारी बाजपेयी

नई दिल्ली: देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी जितने लोकप्रिय राजनेता रहे उतने ही अधिक लोकप्रिय कवि भी रहे है। संसद के अंदर औऱ बाहर कई मौकों पर वाजपेयी ने समय के मुताबिक अनुकूल कविताएं पढ़कर नेताओं समेत समूचे समाज का मार्गदर्शन भी किया। 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत नाजुक, एम्स के बाहर समर्थकों की भीड़

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली के एम्स में भर्ती वाजपेयी की पिछले 24 घंटों से नाजुक स्थिति बनी हुई है। जाने भारत रत्न वाजपेयी के बारे में कुछ और खास बातें..

1. लोकप्रिय कवि और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में हुआ। 
2. वाजपेयी ने कानपुर के डी.ए.वी. कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में एमए किया और उसके बाद उन्होंने अपने करियर की शुरूआत एक पत्रकार के रूप में की।
3. वाजपेयी की गिनती देश के सबसे करिश्माई नेताओं में की जाती है।
4. अटल बिहारी वाजपेयी 1968 लेकर 1973 तक भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष रहे, 1975 में इंदिरा गांधी द्वारा देश में आपातकाल लगाने के दौरान वाजपेयी को भी जेल जाना पड़ा।
5. वाजपेयी पहली बार 16 मई 1996 को प्रधानमंत्री बने लेकिन लोकसभा मे बहुमत नहीं पेश कर पाने की वजह से 31 मई 1996 को उन्हें त्यागपत्र देना पड़ा।

6.पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद वाजपेयी ने पोकरण में परमाणु परीक्षण करके पूरी दुनिया को हैरत में डाल दिया था। .
7. वाजपेयी पहली बार उत्तर प्रदेश के बलरामपुर से सांसद चुने गये। वे कुल नौ बार अलग-अलग संसदीय क्षेत्रों से लोकसभा के लिए बतौर सांसद चुने गए।
8. वाजपेयी ने संयुक्त राष्ट्र संघ में पहली बार हिंदी में भाषण दिया था।
9. वाजपेयी को भारत रत्न के अलावा पद्म विभूषण, लोकमान्य तिलक पुरस्कार, श्रेष्ठ सांसद पुरस्कार और गोविंद वल्लभ पंत पुरस्कार समेत कई प्रतिष्ठित सम्मानो से भी नवाजा गया। 
10. दिसंबर 2005 में वाजपेयी ने सक्रिय राजनीति से रिटायरमेंट का ऐलान किया। 2009 से वाजपेयी अस्वस्थ चल रहे हैं, औऱ पिछले जून माह में उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया। 
 

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार