देखिये, यूपी के सहकारिता कैबिनेट मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा का डाइनामाइट न्यूज पर एक्सक्लूसिव इंटरव्यू

डीएन ब्यूरो

यूपी में सहकारी ग्रामीण विकास बैंक की कुल 323 शाखाओं में से 313 शाखाओं पर ऐतिहासिक जीत समेत सहकारिता के जरिये होने वाले कारोबार को लेकर कैबिनेट मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा का डाइनामाइट न्यूज के संवाददाता जय प्रकाश पाठक से एक्सक्लूसिव बातचीत की, जानिये क्या बोले मंत्री..


लखनऊ: यूपी का सहकारिता विभाग वैसे तो काफी वज़नदार और आम किसानों के लिये काम करने वाला विभाग है। मगर विभाग का अक्सर विवादों से भी नाता रहा है। अभी हाल ही में यूपी के मुख्य सचिव सहकारिता भवन स्थित आयुक्त एंव निबंधक कार्यालय पंहुचे थे। जहां उन्हें 90 फीसदी से अधिक कर्मचारी गैरहाजिर मिले। खास बात ये रही की मुख्य सचिव के औचक निरीक्षण में कई बड़े अफसर भी अनुपस्थित मिले। जिनका एक दिन का वेतन काटने समेत विभागीय कारवाई करने का आदेश देते हुये उपस्थिति रजिस्टर कब्जे मे लेने के आदेश भी मुख्य सचिव ने दिये।

यूपी में सहकारी ग्रामीण विकास बैंक के हाल में चुनावों में कुल 323 शाखाओं में से 313 शाखाओं में बीजेपी ने जीत हासिल की है। 10 बैंकों के नतीजे आने बाकी है। भाजपा ने पहली बार इन चुनावों में एकतरफा जीत हासिल की है। इन चुनावों इसके नतीजे पर पूछे गये सवाल के जबाव में सहकारिता विभाग के कैबिनेट मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने डाइनामाइट न्यूज से कहा कि सहकारिता चुनाव मे मिली जीत, हमे किसानों के और करीब ले जायेगी।

उन्होंने कहा कि यूपी मे कार्यरत सहकारी ग्रामीण विकास बैंक की 313 सीटों पर जीत हासिल करने के बाद हम किसानों के लिये कृषि उपकरण, सिंचाई, दुग्ध उत्पादन और फारेस्ट्री जैसे व्यवसायों के लिये मदद करने मे ज्यादा सक्षम होंगे। अभी तक कुछ ऐसे लोग भी रहें। जिन्हें किसानों की समस्याओं से कोई सरोकार नही रहा। चुनाव के नतीजों के बाद इसमें बदलाव आयेगा।

सभापति-उपसभापति के चुनाव इसी महीने

सहकारी ग्रामीण विकास बैंक की प्रबंध समितियों और सामान्य सभा के चुनाव में अवध के 65 सीटों में से 63,काशी के 38 में से 33, गोरखपुर की 34 सीटों में से 30 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है। ये निर्वाचित प्रतिनिधि 14 डायरेक्टर का चुनाव करेंगे। इसके लिये 16 सितम्बर से नामांकन शुरू होंगे। वहीं 22, 23 सितम्बर को प्रबंध कमेटी के सदस्यों का चुनाव होगा। जिसमें सभापति और उपसभापति के चुनाव शामिल हैं।इसके बाद सहकारी ग्रामीण विकास बैंक की प्रबंध कमेटी पर बीजेपी का कब्जा हो जायेगा।

लापरवाहों को सख्त नसीहत

यूपी के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी ने कहा की इस साल विभाग 97 करोड़ रूपये के शुद्ध मुनाफे मे है। जो पिछले वर्षों मे लगातार कर्ज और घाटे मे डूबा रहता था। ये सब कुछ कर्मचारियों की मेहनत का ही नतीजा है। मगर कुछ अफसर-कर्मचारी जो ईमानदारी से काम नही करना चाहते हैं। उनके खिलाफ कारवाई की जा रही है। इसके साथ ही कुछ कर्मचारियों के खिलाफ वित्तीय अनियमितता की शिकायतें मिलने पर उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।

उन्होंने सख्त नसीहत देते हुये कहा की विभागीय अफसर अपनी कार्य शैली बदलें।अन्यथा कारवाई के लिये तैयार रहें। 
 













संबंधित समाचार