गृहमंत्री राजनाथ और सीएम योगी ने किया लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन

डीएन संवाददाता

लंबे इंतजार के बाद राजधानी वासियों को मेट्रो के रूप में सरकार ने बड़ा तोहफा दे दिया। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी ने लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन किया।


लखनऊ: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन किया। इस मौके पर उनके साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या व दिनेश शर्मा, राज्यपाल रामनाईक, मेट्रोमैन ई. श्रीधरन, महिला कल्याण और बाल विकास मंत्र रीता बहुगुणा जोशी समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी समेत 5 ने उपचुनाव के लिये दाखिल किया नामांकन

मेट्रो के उद्घाटन के साथ ही राजधानी वासियों की एक बड़ी प्रतिक्षा आज खत्म हो गई। कल से लखनऊवासी ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो से यात्रा कर सकेंगे।

नवाबों के शहर में मेट्रो की अलग अदा

लखनऊ मेट्रो से जुड़ी रोचक बातें

आटोमेटिक आपरेटिंग सिस्टम

ट्रेन की छत पर लगाये गये हैं कैमरे

मेट्रो की टायरों पर भी कैमरे लगाये गये

औसत स्पीड 32-35 किमी प्रति घंटा

बाद में 80 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलेगी मेट्रो

8 स्टेशनों के बीच 7-7 मिनट के बीच चलेंगी 

पहले चरण में 2600 करोड़ का खर्चा

मेट्रो से खुलेंगे विकास के द्वार- गृहमंत्री राजनाथ

लखनऊ मेट्रो के उद्घाटन अवसर पर जनता को संबोधित करते हुये केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ शहर नवाबों के साथ-साथ अब मेट्रो शहर के रूप में भी जाना जाएगा। किसी भी शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में भविष्य को ध्यान में रखकर प्लानिंग करनी चाहिए। साथ ही विकास की राह के लिये कहा कि जिस भी शहर में मेट्रो चलती है, वहां विकास के द्वार खुल जाते हैं।

अन्य शहरों को भी मिलेगा मेट्रो का तोहफा

गृहमंत्री राजनाथ सिंह से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश के अन्य शहरों को भी मेट्रो का तोहफा मिलेगा। उन्होंने कहा कि कुछ शहर चिन्हित किये गये हैं, जिनके लिये मेट्रो की योजना पर काम चल रहा है। सीएम योगी ने कहा कि पहले चरण में इलाहाबाद, कानपुर, मेरठ, वाराणसी, आगरा को मेट्रो का तोहफा दिया जायेगा। इसके बाद अन्य शहरों में भी मेट्रो चलाये जाने की योजना पर काम किया जायेगा।

समारोह को संबोधित करते सीएम योगी

यूपी मेट्रो कार्पोरेशन का होगा गठन

सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि मेट्रो के बाद लखनऊ वासियों को कई समस्याओं से मुक्ति मिल जायेगी। मेट्रो से लोगों का समय-धन बचेगा और उन्हें ट्रैफिक जाम की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। सीएम ने राज्य में यूपी मेट्रो कार्पोरेशन का गठन करने की घोषणा की।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार