हनुमान जयंती आज, जरूर करें ये काम, दुश्मन हो जायेंगे साफ

डीएन ब्यूरो

आज जहां देश एक तरफ छोटी दिवाली मना रहा है, वहीं आज हनुमान जयंती भी है। देशभर में पवन पुत्र हनुमान जी के मंदिरों में भक्तों का सुबह से ही तांता लगा हुआ है। आज जो भी भक्त विशेष खीर का प्रसाद ग्रहण करता है उसके सारे बिगड़े काम बन जाते हैं। डाइनामाइट न्यूज़ की खबर में पढ़ें विशेष खीर कैसे बरसायेगी आप पर कृपा

हनुमान जयंती पर मंदिरों में पूजा-अर्चना
हनुमान जयंती पर मंदिरों में पूजा-अर्चना

लखनऊ: आज जहां छोटी दिवाली धूमधाम से मनाई जा रही है वहीं हनुमान जयंती भी पूरे देशभर में मनाई जा रही है। हनुमान जयंती पर बजरंग बली को सिंदूर चढ़ाया जा रहा है और भंडारे का भी आयोजन किया जायेगा जिसमें विशेषतौर पर खीर का वितरण होगा।

 पौराणिक मान्यता के अनुसार कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्थी को अंजनि पुत्र हनुमान का जन्म हुआ था। आज मंगलवार पड़ने से भी श्रद्धालुओं का मंदिर में तांता लग रहा है और पवन पुत्र हनुमान से भक्त बल,बुद्धि व विद्या की कामना के लिये मंदिरों में सुबह से ही पूजा-अर्चना के लिये पहुंच रहे हैं।     

यह भी पढ़ेंः नरक चतुर्दशी यानि छोटी दिवाली के दिन होती है यमराज की पूजा, जाने क्यों      

 

 

पवन पुत्र हनुमान की हो रही जय जयकार

 

पक्काकुल स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया जा रहा है यहां इसके बाद प्रसाद का भी वितरण किया जायेगा। मंदिर के पुजारी के अनुसार हनुमान जयंती पर प्रसाद के तौर पर विशेष रूप से थोड़ी देर बाद खीर का वितरण किया जायेगा। लेटे हुये हनुमान मंदिर में गतिमान सुंदरकांड पाठे के साथ ही विशाल भंडारे का आयोजन किया जायेगा।        

यह भी पढ़ेंः Diwali: आतिशबाजी के दौरान सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का नहीं किया पालन तो त्यौहार होगा खट्टा

 

 

विशेष खीर का प्रसाद करें ग्रहण

 

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव से पहले मोदी ने चला ये दांव, यहां मनायेंगे दिवाली 

मंदिर में सुबह फूलों व सिंदूर से बजरंग बली का शृंगार किया गया यहां स्थित हनुमान सेतु मंदिर में भी भक्तों का सुबह से ही तांता लगा हुआ है। यहां देर रात तक पवन पुत्र हनुमान की महाआरती की जायेगी। राजधानी में अलग-अलग जगहों स्थित मंदिरों में हनुमान जयंती पर भक्तों में भक्ति की अपार आस्था नजर आ रही है। यहां सभी हनुमान मंदिरों में पूजा-अर्चना की जा रही है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)