सीएम योगी का ऐलान- प्रदेश के गन्ना किसानों को 30 नंवबर तक किया जायेगा पूरा भुगतान

डीएन ब्यूरो

जहां देश भर के किसान मांगें पूरी न होने को लेकर सरकार के खिलाफ अक्रामक रुख अपनाये हुए हैं वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को राज्य के किसानों के लिये फिर नया ऐलान किया।डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट

लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ
लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊः मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले जहां यूपी समेत विभिन्न प्रदेश के किसानों ने दिल्ली कूच किया और अपनी सात मांगों को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मनवाई। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों की मांगों को राजनीतिक रंग दिया गया है।

उनका कहना है कि केंद्र सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी नीत सरकार ने किसानों की समस्याओं को गंभीरता से लिया है और किसानों की समस्याओं का समाधान किया है। यूपी को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने यूपी में विभिन्न जगहों पर बंद चीनी मिलों को फिर से चालू करवाया गया है। प्रदेश में किसानों को 80 से 90 फीसदी सबसिडी दी जा रही है। 

योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार से पहले किसानों से खिलवाड़ हो रहा था। उनकी सरकार ने प्रदेश में सत्ता संभालते ही किसानों के लिए कई योजनाओं को चलवाया। 26 हजार करोड़ रुपए का गन्ना मूल्य का भुगतान करवाया। 53 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। 

किसानों को राहत देने के लिए 1 अक्टूबर से धान का क्रय किया। योगी ने कहा कि 30 नंवबर तक गन्ना किसानों को पूरा भुगतान हो जाएगा। किसानों को मूल्य से अधिक दाम दिलवाए हैं। प्रदेश में 86 लाख किसानों का कर्ज माफ किया गया है। मनरेगा को खेती से जोड़ने की कोशिश की जा रही है। किसानों को 18 घंटे बिजली देने की कोशिश की जा रही है। योगी ने कहा कि किसानों को हरसंभव मदद देने के लिए केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।













संबंधित समाचार