Recipe: बच्चों के लिए घर पर बनाएं टेस्टी और हेल्दी चावल के फरे, जानें बनाने के तरीका

रानी टिबड़ेवाल

आज के समय में बच्चों के सही तरीके से खाना खिलाना एक मां के लिए बड़ी परेशानी हो गई है। जिसके लिए वो ना जाने कितनी ही कर लें। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने बच्चों को कुछ ऐसा बना कर दे जो उन्हें खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगे और हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हो। ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहें एक ऐसी डिश के बारे में जो आप आसानी से घर पर बना सकते हैं, और बच्चों के टिफिन भी लौट कर नहीं आएंगे। यहां जानें रेसिपी..

चावल के फरे
चावल के फरे

नई दिल्ली: जैसा कि हमने कहा था कि हम रोजाना बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी डिश बताएंगे। आज हम आपको फिर बताने जा रहे हैं एक ऐसी खास रेसिपी जो स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर है। आज हम आपके लिए लाए हैं, चावल के फरे की रेसिपी। ये बनाने में भी बहुत आसान है और स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी है। 

आवश्यक सामग्री
चावल का आटा- 1 कप (200 ग्राम)
घी- 2 बड़े चम्मच 
नमक-1.25 छोटी चम्मच 
चना दाल- ¼ कप (50 ग्राम)
उरद दाल- ¼ कप 
हरी मिर्च- 2-3 बारीक कटी हुई 
अदरक- 1  छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 0.75 छोटी चम्मच 
हल्दी पाउडर- ¼ छोटी चम्मच 
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच 
हरा धनिया- 2-3 बड़ी चम्मच 
जीरा- ¼ छोटी चम्मच
सरसो के दाने- ¼ छोटी चम्मच
तेल- 1 बड़ी चम्मच 

विधि
1. एक बर्तन में ¼ कप चने की दाल और ¼ कप उरद की दाल पानी में डाल कर 5-6 घंटे के लिए रख दीजिए। 

2. चावल के फरे बनाने के लिए एक बर्तन में एक कप पानी डाल दीजिए। अब इस पानी में 2 बड़े चम्मच घी और ½ छोटी चम्मच नमक डाल कर ढ़क कर पानी को उबाल लीजिए। पानी में उबाल आ जाने के बाद गैस बंद कर के चावल का आटा मिला लीजिए। पानी में चावल का आटा मिला लेने के बाद उसे 5 मिनट के लिए ढ़क दीजिए ताकि आटा फूल जाए। 

3. अब एक मिक्सर जार में ¼ कप चना दाल और ¼ कप उरद दाल डाल कर दरदरा पीस लीजिए। दाल को पीस कर एक प्लेट में निकाल लीजिए। 

4. अब दाल में 2 बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट 1 छोटी चम्मच, ½ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर,  ¼ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर, थोड़ा सा हरा धनिया और ½ छोटी चम्मच नमक डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए। फरे की स्टफिंग बन कर तैयार है। 

5. 5 मिनट बाद आटे को एक प्लेट में निकाल लीजिए। अब हाथ पर हल्का सा घी लगा कर आटे को मसल मसल कर डो बना लीजिए।(डो को बनाने के लिए हमने 2-3 बड़े चम्मच पानी का इस्तेमाल भी किया है।)

6. आटे के डो बन जाने पर उसके छोटे-छोटे टुकड़े तोड कर लोई बना लीजिए। सारी लोई को एक बर्तन में रख कर ढ़क दीजिए ताकि वो सूख ना पाए। 

7. अब आटे की एक लोई ले कर उसे गोल करके चपटा कर लीजिए और उसे सूखे चावल के आटे में लपेट कर 3-4 इंच के ब्यास में गोल बेल लीजिए। अब एक गोल ढ़क्कर ले कर लोई को काट लीजिए। अब लोई के ऊपर थोड़ी सी स्टफिंग रख कर उसके आधे हिस्से को माेड़ कर स्टफिंग को ढक दीजिए। इसी तरीके से सारे फरे तैयार कर लीजिए।

8. अब एक बड़े बर्तन में 2-3 कप पानी डाल कर गर्म करने रख दीजिए। 

9. अब एक छलनी पर तेल लगा का उसे चिकना कर के पानी वाले बर्तन के ऊपर रख दीजिए। अब छलनी में  थोड़ी -थोड़ी दूरी पर फरो को रख दीजिए और ढक कर 10 मिनट तक मीडियम आंच पर पकने दीजिए। 10 मिनट बाद फरो को निकाल कर इसी तरह से बाकी फरो करे भी पका लीजिए। 1 कप चावल के आटे से 16 फरे बन कर तैयार होते है। फरे बन करे तैयार है  ये स्टीम फरे है इन आप इसी तरह हरे धनियर की चटनी के साथ सर्व करें।

10. स्टीम फरो को ओर भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए इन फरो को फ्राई भी किया जाता है। फरे फ्राई करने के लिए एक पैन में 1 बड़ी चम्मच तेल डाल कर धीमी आंच पर गर्म करने रख दीजिए।

11. अब स्टीम फरो को 2 या 3 भाग में काट लीजिए। 

12. तेल के गर्म हो जाने के बाद तेल में ¼ छोटी चम्मच सरसो के दाने,¼ छोटी चम्मच जीरा और 1 बारीक कटी हरी मिर्च डाल कर धीमी आंच पर भून लीजिए। मसालें भुन जाने पर कटे हुए फरे,¼ छोटी चम्मच नमक, ¼ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा हरा धनिया डाल कर 1-2 मिनट चलाते हुए भून लीजिए। 

13. 2 मिनट बाद फरो को एक प्लेट में निकाल लीजिए। फ्राय फरे बन कर तैयार है।













संबंधित समाचार