JEE एडवांस्‍ड में दूसरे स्‍थान पर कब्‍जा करने वाले हिमांशु का गोरखपुर से है खास रिश्‍ता

डीएन ब्यूरो

गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह को जेईई एडवांस में देश में दूसरा स्थान हासिल किया है। हिमांशु ने जेईई मेन के जनवरी व अप्रैल सत्र में उत्तर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया था। प्रथम स्‍थान पर महाराष्‍ट्र के कार्तिकेय ने अपना कब्‍जा जमाया है।

गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह
गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह

गोरखपुर: आईआईटी सहित देश के इंजीनियरिंग संस्‍थानों में प्रवेश के लिए JEE एडवांस्‍ड परीक्षा में गोरखपुर के हिमाशु गौरव सिंह ने दूसरा स्‍थान प्राप्‍त किया। उन्‍होंने जेईई मेन के जनवरी व अप्रैल सत्र में उत्तर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया था। 

यह भी पढ़ें: जेईई एडवांस्‍ड रिजल्‍ट में महाराष्‍ट्र के कार्तिकेय टॉपर, यूपी के हिमांशु को दूसरा स्‍थान

हिमांशु मूलरूप से बांदा के चित्रकूट के रहने वाले हैं लेकिन उनकी पूरी पढ़ाई लिखाई गोरखपुर से ही संपन्‍न हुई है। हिमांशु ने इसी साल गोरखपुर के एकेडमिक हाइट्स स्कूल से 12वीं उत्तीर्ण किया है। दसवीं में 10 सीजीपीए हासिल करने वाले हिमांशु का इरादा आईआईटी मुंबई से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में बीटेक करना है। उनकी शोध में भी दिलचस्‍पी है। 

यह भी पढ़ें: गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह यूपी में अव्‍वल तो दिल्‍ली के शुभन ऑल इंडिया टॉपर

बचपन से पढ़ने में होनहार हिमांशु केमिस्ट्री और एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड में टॉपर रह चुके हैं। इसके अलावा फिजिक्स ओलंपियाड में भी आठवां स्थान और रीजनल मैथ ओलंपियाड में पहला स्‍थान प्राप्‍त कर चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: DN Exclusive. अंग्रेजी नहीं बनेगी बाधा.. अब हिंदी में भी होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई

हिमांशु गौरव के पिता लवकुश सिंह गवर्नमेंट पॉलिटैक्निक कौशांबी में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष हैं, जबकि मां रुपा सिंह गृहणी हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार