कृष्ण जन्माष्टमी का तोहफा.. सीएम योगी ने गोरखपुर-दिल्ली के बीच उड़ाया एक और विमान

डीएन ब्यूरो

कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर सीएम योगी आदित्यानाथ ने सोमवार को अपने गृह जनपद वासियों को एक और विमान सेवा का तोहफा दिया। डाइनामाइट न्यूज़ की स्पेशल रिपोर्ट

सीएम योगी (फाइल फोटो)

गोरखपुरः सीएम योगी ने कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर अपने गृह जनपद वासियों को एक और बड़ा तोहफा दिया। योगी ने गोरखपुर को नई दिल्ली से सीधा जोड़ दिया है। अब कोई भी व्यक्ति दिल्ली और गोरखपुर के बीच की दूरी विमान सेवा के जरिये कुछ ही घंटों में तय कर सकेगा। विमान  सेवा के औपचारिक उद्घाटन के मौके पर सीएम योगी के साथ केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने इंडिगो के विमान को हरी झंडी दिखाकर दिल्ली के रवाना किया।

इस मौके पर उनके साथ राज्य सरकार के उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी समेत अनय मंत्रीगण मौजूद रहे। योगी ने इस मौके पर कहा कि अब से कुछ साल पहले गोरखपुर एयरपोर्ट एक ढाबे की तरह लगता था। उन्होंने कहा कि केंद्र के सहयोग से प्रदेश सरकार ने यहां की रूपरेखा बदली है। 180 सीटों वाला यह इंडिगो का विमान एक सितंबर से गोरखपुर और नई दिल्ली के बीच रोजाना उड़ान भर रहा है।

इंडिगो के अलावा एयर इंडिया और स्पाइस जेट के विमान भी दे रहे सेवा 

योगी ने कहा कि जब प्रदेश में हमारी सरकार सत्ता पर आई तो तब सूबे में सिर्फ 3 जगह एयरपोर्ट पर नियमित उड़ान थी। लेकिन हमारी सरकार अब इसे बढ़ाकर 22 करने जा रही है। इस सेवा के साथ ही अब गोरखपुर से दिल्ली के बीच उड़ान भरने वाले विमानों की संख्या अब तीन हो गई है। बता दें की वर्तमान में इंडिगो के अलावा एयर इंडिया और स्पाइस जेट के विमान रोजाना गोरखपुर से दिल्ली के लिए उड़ान भरते हैं। 

 22.5 करोड़ की लागत से बना है गोरखपुर एयरपोर्ट  

22.5 करोड़ की लागत से बने गोरखपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन में यात्रियों के लिए सुविधाओं का खास ख्याल रखा गया है। यहां एयपोर्ट पर बने वातानुकूलित हॉल में 200 लोगों के बैठने की सुविधा है। वहीं चार चेक काउंटर के साथ सामान की जांच के लिए दो एक्सरे मशीन भी लगाई गई है। इससे पहले इसके पुराने टर्मिनल भवन के वेटिंग हॉल में सिर्फ 50 लोगों के ही बैठने की जगह थी जिससे यहां यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता था। 

 इंडिगो की विमान सेवा शुरू होने के बाद अब यात्रियों को पहुंचेगा ये फायदा

1. स्पाइस और एयर इंडिया फ्लाइट्स की तुलना में इंडिगो ने यात्रा किराया काफी कम रखा है। जिससे आम यात्री भी इसमें यात्रा कर सकता है।

2. इस यात्रा सेवा के शुरू होने से अब हवाई किराए में प्रतिस्पर्धा होनी तय है जिससे अधिक लोग हवाई सेवा का लाभ उठा पाएंगे।

3. अगर यह सेवा सफल रहती हैं तो बाद में यहां से दिल्ली के लिए दो बार यह फ्लाइट उड़ान भरेगी। यह फ्लाइट एक सुबह और दूसरी शाम को यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेगी।

4. इस योजना से देश के छोटे शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ा रहा है। गोरखपुर के लिहाज से यह अपने आप में बड़ी पहल है।

5. यात्रियों के हवाई सफर को बेहतर और सुविधानजक बनाने के लिए प्रदेश में रीजनल कनेक्टविटी स्कीम के तहत फ्लाइट सेवा की शुरुआत की जा रही है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार