मानसून के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये Foods..

डीएन संवाददाता

मानसून के मौसम में हेल्दी रहने के लिए भूलकर भी इन फूडस का सेवन न करें वरना आप बीमार पड़ सकते हैं।

स्रोत इंटरनेट
स्रोत इंटरनेट


नई दिल्ली: जैसा कि आप सभी जानते है कि मानसुन ने दस्तक दे दी है। और ऐसे में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। बारिश के मौसम में लोग चाय के साथ गरमा गर्म पकोड़े के साथ चटपटे चीज खाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन इन चटपटे चीजो को खाने से कभी कभी हेल्थ से संबंधित समस्या हो जाती है। इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्मी के मौसम में आपको किन चीजों को खाने से परहेज रखना चाहिए जिससे आप स्वस्थ रह सकें।

यह भी पढ़ें: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काफी कारगार है पका आम..

पत्तागोभी और पालक

बारिश के मौसम में हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। इसलिए इस मौसम में अपने खाने का ध्यान रखें। पालक और पत्ता गोभी में भी छोटे कीड़े और उनके अंडे होते हैं। इसलिए इनके सेवन से बचें। अगर आप इन्हें खाना चाहते हैं तो गुनगुने पानी से धोकर ही खाएं।

यह भी पढ़ें: शिमला मिर्च खाकर डायबिटीज को करें कंट्रोल..

आलू और अरबी

इसके साथ ही आपको बता दें कि आलू, अरबी, भिंडी, मटर, फूलगोभी न खाएं, क्योंकि ये आसानी से नहीं पचते हैं और इनसे इंफेक्‍श्‍ान होने का खतरा होता है।

कच्चा सलाद और जूस

बरसात के मौसम में कच्चा सलाद खाने से बचें। इस मौसम में किसी भी सब्जी को कच्चा न खाएं क्योंकि इनमें कीड़े होने का खतरा रहता है। इसलिए सलाद को स्टीम्ड करके खाएं।

मशरूम

बरिश के मौसम में मशरूम खाने से भी बचें। क्योंकि इस मौसम में मशरूम खाने से इंफेक्शन होने का खतरा अन्य मौसम के मुकाबले कहीं अधिक होता है।










संबंधित समाचार