मंत्रोच्चारण और विधि-विधान के साथ भक्तों के लिये खुले केदारनाथ धाम के कपाट

डीएन ब्यूरो

बारह ज्योर्तिलिंगों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट आज 6 माह के बाद पूजा-अर्चना और मंत्रोच्चारण के बाद श्रद्धालुओं के लिये खोल दिये गये हैं।

केदारनाथ धाम
केदारनाथ धाम

देहरादून: बारह ज्योर्तिलिंगों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट आज 6 माह के बाद पूजा-अर्चना और मंत्रोच्चारण के बाद श्रद्धालुओं के लिये खोल दिये गये हैं। चार धाम में से एक प्रमुख बाबा केदार के कपाट रविवार सुबह छह बजकर दस मिनट पर खोले गये। जिसके बाद गृह गर्भ में मौजूद शिव लिंग की पूजा अर्चना की गयी। अब देश और दुनिया के आम श्रद्धालु अगले 6 माह तक भगवान केदार के दर्शन कर सकेंगे।

भगवान केदार के कपाट खोलने के मौके पर उत्तराखंड के राज्यपाल केके पॉल ने सबसे पहले भगवान आशुतोष के दर्शन किये। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत भी बाबा केदार के दर्शन करने गये। विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद्र अग्रवाल भी इस मौके पर धाम में मौजूद रहे। इसके साथ आम श्रद्धालुओं के लिए कपाट खुल गए।

सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर केदारनाथ रावल के नेतृत्व में पुरोहितों ने गर्भ गृह में प्रवेश किया। जिसके बाद धाम में साफ-सफाई के बाद भगवान शिव का जलाभिषेक किया गया। इस शुभ मुहूर्त के लिये सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु शनिवार शाम तक करीब 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालु केदारनाथ पहुंच चुके थे। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार