Badrinath: बसंत पंचमी पर निकला शुभ मुहूर्त, 18 मई से खुलेंगे भगवान बदरीनाथ के कपाट

डीएन ब्यूरो

बसंत पंचमी के शुभ मौके पर आज बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित कर दी गई है। भगवान बद्री विशाल के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 18 मई को खोले जाएंगे। पूरी रिपोर्ट डाइनामाइट न्यूज पर

चार धामों में एक प्रमुख धाम बद्रीनाथ
चार धामों में एक प्रमुख धाम बद्रीनाथ


देहरादून: बसंत पंचमी के शुभ मौके पर आज चार धामों में एक प्रमुख धाम बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि घोषित कर दी गई है। भगवान बद्री विशाल के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 18 मई को प्रात: 4 बजकर 15 मिनट पर खोले जाएंगे। बता दें कि शीतकाल में भगवान बद्री विशाल के कपाट श्रद्धालुओं के लिये बंद रहते हैं।

मां सरस्वती के प्रकटोत्सव वसंत पंचमी के पावन पर्व पर टिहरी नरेश और महारानी की मौजूदगी में नरेंद्रनगर राजदरबार में श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने और महाभिषेक के लिए तिलों का तेल निकालने की तिथि घोषित की गई। गाडू घड़ा यात्रा 29 अप्रैल को सुनिश्चित की गई है।

बता दें कि बदरीनाथ धाम उत्तराखंड के चमोली जनपद में स्थित है। शीत काल के बाद भगवान बद्री विशाल के कपाट खुलने के मौके पर पहले दिन अखंड ज्यौति के दर्शन के लिये वहां देश-विदेश से बड़ी संख्या श्रद्धालु पहुंचते हैं। कपाट खुलने से अगले 6 माह के लिये बद्रीनाथ धाम श्रद्धालुओं के लिये खुला रहता है। यहां भगवान बद्री विशाल के रूप में आदि देव भगवान विष्णु की पूजा होती है। 









संबंधित समाचार