आज रात Diwali होगी स्पेशल..अगर सिर्फ 2 घंटों के लिये इन बातों का रखेंगे ख्याल

डीएन ब्यूरो

आज दिवाली पर रात को देश में हर तरफ दिपोत्सव की धूम रहेगी इसके साथ-साथ आतिशबाजी का परवान तो इस तरह से सभी में चढ़ेगा जैसा हर बार होते हुये आया है। लेकिन आज रात हम अगर कुछ बुनियादी बातों को ध्यान में रखेंगे तो हमारी दिवाली स्पेशल हो जायेगी। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट में पढ़ें कैसे दिवाली होगी खास

दिवाली पर रात होगी रंगीन
दिवाली पर रात होगी रंगीन

नई दिल्लीः दिवाली पर आज रात जमकर आतिशबाजी होने वाली है। लेकिन इस बार सुप्रीम कोर्ट ने आतिशबाजी को लेकर जो नियम बनाये हैं उसका सभी राज्यों को पालन करना पड़ेगा। दिवाली की रात विशेषतौर पर पुलिस प्रशासन स्थिति को कंट्रोल करने के लिये संबंधित क्षेत्र में तैनाती रहेगी। आज रात को आठ बजे से पहले और दस बजे के बाद अगर पटाखे चालये तो आप भारी मुसीबत में पड़ सकते हैं।       

यह भी पढ़ेंः दिवाली पर मोदी ने जवानों से कहीं ये बात, अब दुश्मनों की खैर नहीं ..  

 

 

दीपोत्सव कर मनायें दिवाली

 

दिवाली पर आतिशबाजी के दौरान रखें इन बातों का ध्यान  

1. आज रात आतिशबाजी के दौरान पटाखों को जलाते समय हर किसी को कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा अगर ऐसा नहीं हुआ तो इसके लिये आप ही जिम्मेवार होंगे।

2. सुप्रीम कोर्ट ने हानिकारक और अधिक धमाकेदार पटाखों को जलाने की खरीद-फरोख्त और इसे जलाने पर रोक लगा रखी है अगर कोई भी इन्हें खरीदता है और बेचता है उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।     

यह भी पढ़ेंः अच्छी खबर: जुआरियों की जागेगी इस दिवाली किस्मत, जुआ खेलने से होगा फायदा

   

आतिशबाजी के लिये सिर्फ दो घंटे

 

3. पटाखों को जलाने के लिये रात 8 बजे से 10 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। इस दो घंटे में अवधि में ही अपने सारे पटाखे जला ले तो बेहतर रहेगा। इसके बाद अगर पटाखे जलाये तो इससे आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

4. कोई भी व्यक्ति जो रात 10 बजे के बाद आतिशबाजी करता है कोई भी उसके खिलाफ शिकायत कर सकता है। नजदीकी थाने की पुलिस मौके पर पहुंचकर कड़ी कार्रवाई करेगी।    

मनायें पर्यावरण हितैषी दिवाली

 

5. स्थानीय क्षेत्र की पुलिस अगर इस पर आनाकानी करती हैं तो संबंधित पुलिस स्टेशन के पुलिस प्रभारी पर भी कड़ी कार्रवाई के कोर्ट ने आदेश दिये हैं। इसलिये यह सभी को सुनश्चित करना होगा कि दिवाली की रात को जागरूक और सतर्कता दिखानी होगी।    

यह भी पढ़ेंः दिवाली पर जियो का बंपर ऑफर.. JioPhone 2 खरीदने पर मिलेगा ये सब  

आतिशबाजी से वैसे भी पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है। पटाखों की हानिकारक गैसों से शरीर को नुकसान पहुंचता है, इससे सांस के रोगियों की भी समस्या बढ़ जाती है। इसलिये दिवाली की रात अगर हम पर्यावरण और अपने समाज को ध्यान में रखकर आतिशबाजी करें तो हमारी दिवाली दिपोत्सव की दिवाली कहलायेगी और इससे पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।   

(दिवाली विशेष कॉलम में डाइनामाइट न्यूज़ आपके लिए ला रहा है हर दिन दिवाली की नयी खबरें.. दिवाली से जुड़ी खबरों के लिए इस लिंक को क्लिक करें:https://hindi.dynamitenews.com/tag/Diwali-Special )

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)