जानिये.. सुप्रीम कोर्ट के नये मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई से जुड़ी 5 बड़ी बातें

डीएन ब्यूरो

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के सेवानिवृत होने के बाद अब बुधवार 3 अक्टूबर को जस्टिस रंजन गोगोई देश के नए CJI का पदभार ग्रहण करेंगे। वह देश के 46वें मुख्य न्यायाधीश होंगे, जिनका कार्यकाल 17 नवंबर 2019 तक रहेगा। डाइनामाइट न्यूज़ की विशेष रिपोर्ट..

नवनियुक्त चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस रंजन गोगोई
नवनियुक्त चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस रंजन गोगोई

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनने जा रहे जस्टिस रंजन गोगोई ने न्यापालिका के शीर्ष पद तक पहुंचने के लिए एक लंबा सफर तय किया है।  मौजूदा मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के सेवानिवृत होने के बाद बुधवार को यानी 3 अक्तूबर को वह अपना पदभार ग्रहण करेंगे। रंजन गोगोई देश के 46वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। सीजेआई का उनका कार्यकाल 13 महीने से थोड़ा अधिक रहेगा जो 17 नवंबर, 2019 में सेवानिवृत्त होंगे।    

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 9 में से 5 वकीलों को दिल्ली उच्च न्यायालय में जज बनाने की सिफारिश की 

आईए जानते हैं देश के 46वें मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई से जुड़ी पांच बातें

1. देश के 46वें मुख्य न्यायाधीश बने रंजन गोगोई इस पद पर पहुंचने वाले पूर्वोत्तर से पहले शख्स है। 

2. 18 नवंबर.1954 में पैदा हुए रंजन गोगोई ने डिब्रूगढ़ के डॉन बॉस्को स्कूल से अपनी पढ़ाई की शुरुआत की थी और दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इतिहास की पढ़ाई की है।     

 

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस रंजन गोगोई (फाइल फोटो)

 

यह भी पढ़ेंः जस्टिस रंजन गोगोई होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश  

3. रंजन गोगोई असम के पूर्व मुख्यमंत्री केशव चंद्र गोगोई के बेटे हैं वकालत के लिए रंजन गोगोई ने 1978 में पंजीकरण कराया था। उन्होंने संवैधानिक, कराधान और कंपनी मामलों में गुवाहाटी उच्च न्यायालय से वकालत की है।

4. रंजन गोगोई को 28 फरवरी, 2001 को गुवाहाटी उच्च न्यायालय का स्थायी न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। 12 फरवरी, 2011 को गोगोई को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। 

5. उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में रंजन गोगोई को 23 अप्रैल, 2012 को नियुक्त किया गया था। इसी साल जनवरी में सुप्रीम कोर्ट के तीन मुख्य वरिष्ठतम न्यायाधीशों के साथ संवाददाता सम्मेलन कर इसके चार महीने  बाद अपने एक बयान से 63 वर्षीय जस्टिस रंजन गोगोई तब मीडिया की सुर्खियां बने थे।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …