नागरिकता संशोधन बिलः SC में आज दाखिल होंगी याचिकाएं

डीएन ब्यूरो

आज सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ याचिकाएं दाखिल की जाएंगी। मुस्लिम लीग और जमीयत उलेमा-ए-हिंद की ओर से याचिकाएं दाखिल की जाएंगी। पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ पर पूरी खबर...

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट में आज नागरिकता संशोधन बिल को चुनौती देने वाली याचिकाएं दाखिल होंगी। मुस्लिम लीग और जमीयत उलेमा-ए-हिंद की ओर से याचिकाएं दाखिल की जाएंगी।

यह भी पढ़ेंः नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में सुलगे कई राज्य, जानिए क्या हैं हालात 

जमीयत प्रमुख मौलाना अरशद मदनी का कहना है कि यह विधेयक संविधान की मूल भावना के खिलाफ है और इसीलिए जमीयत इसे उच्चतम न्यायालय में चुनौती देगी। उन्होंने कहा, ' यह विधेयक संविधान के अनुच्छेद 14 और 15 का उल्लंघन करता है। इसका पूरा मसौदा ही धार्मिक भेदभाव और पूर्वाग्रह के साथ तैयार किया गया है।' उन्होनें यह भी कहा कि यह विधेयक देश की सुरक्षा के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है क्योंकि इसमें बिना दस्तावेज के नागरिकता देने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ेंः नागरिकता संशोधन बिल- मुसलमानों को लेकर अमित शाह ने राज्यसभा में कही ये बात

इन दोनों के अलावा ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) भी याचिका दाखिल कर सकता है। बता दें कि इस विधेयक में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने का पात्र बनाने का प्रावधान है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार