इराक में 45 प्रदर्शनकारियों की मौत, 152 घायल

डीएन ब्यूरो

इराक की राजधानी बगदाद और अन्य हिस्सों में जारी विरोध प्रदर्शनों के दौरान सुरक्षाबलों की गोली लगने से कम से कम 45 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई और 152 अन्य घायल हो गये।

घटनास्थल की तस्वीर
घटनास्थल की तस्वीर

बगदाद: इराक की राजधानी बगदाद और अन्य हिस्सों में जारी विरोध प्रदर्शनों के दौरान सुरक्षाबलों की गोली लगने से कम से कम 45 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई और 152 अन्य घायल हो गये।

अल अरबिया न्यूज चैनल की रिपोर्ट के अनुसार ईरानी वाणिज्य दूतावास में आग लगाने वाले प्रदर्शकारियों के साथ सुरक्षा बलों की झड़प में नजफ शहर में 12 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। नासीरियाह शहर में सुरक्षा बलों की गोली लगने से 25 से अधिक प्रदर्शनकारियों की मौत हाे गई।

यह भी पढ़ें: International: रूस का दावा आतंकवादियों की इदलिब में हवाई हमले की योजना 

रिपोर्ट में स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प वाले क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया है। इस बीच सरकार ने कहा है कि वह उसने हिंसक रैलियों से निपटने के लिए सैन्य नेतृत्व वाले समूहों की स्थापना कर रही है।

गत बुधवार को दक्षिणी इराक में हालात चिंताजनक रहे और प्रशासन को नजफ प्रांत में कर्फ्यू लगाना पड़ा जहां प्रदर्शनकारियों ने इरान उच्चायोग की इमारत में आग लगा दी। प्रांत के गर्वनर के मुताबित नजाफ में हिंसा में 47 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। ईरान और इराक ने उच्चायोग की इमारत पर हमले की निंदा की है।

यह भी पढ़ें: चीन और हांगकांग की दीर्घकालीन शांति कायम करने वाले बिल को ट्रम्प की मंजूरी

गौरतलब है कि भ्रष्टाचार, रोजगार सहित अन्य मांगों को लेकर गत अक्टूबर से इराक में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं जिसमें अब तक 350 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 15000 लोग घायल हुए हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार